04 MARTHURSDAY2021 12:34:19 AM
Nari

रोजाना खाएं 2 मुट्ठी भुने चने, मिलेंगे 7 बड़े फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Dec, 2020 04:36 PM
रोजाना खाएं 2 मुट्ठी भुने चने, मिलेंगे 7 बड़े फायदे

सर्दियों में लोग भुनी हुई मूंगफली और भुट्टा खाने का मजा उठाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि इनके अलावा भुने चने भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। खासतौर पर इसे डायबिटीज कंट्रोल रहने से शुगर के मरीजों को खाने की सलाह दी जाती है। साथ ही लो-फैट होने से इसके सेवन से एनर्जी लेवल बूस्ट होने के साथ वजन कंट्रोल रहने में भी मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं इसे खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में...

PunjabKesari

डायबिटीज में फायदेमंद 

इसमें फाइबर अधिक और कैलोरी कम मात्रा में होती है। ऐसे में भुने चने शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सोख कर डायबिटीज को कंट्रोल रखने में फायदेमंद होते हैं। इसलिए डाय़बिटीज के मरीजों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल 

इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण रहने में मदद मिलती है। यह शरीर में खून का संचार बेहतर करने में मदद करता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने के साथ दिल से जुड़ी परेशानियों के बचाव रहता है। 

एनर्जी दिलाए

भुने चनों प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन, फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में रोजाना 2 मुट्ठी भुने चने खाने से सुस्ती दूर होकर एनर्जी बूस्ट होती है। साथ ही थकान व कमजोरी से छुटकारा मिलने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। साथ ही इससे शरीर में गर्माहट का अहसास होता है।

खून बढ़ाए

इसमें आयरन होने से खून की मात्रा बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में एनिमिया के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

PunjabKesari

वजन घटाए

भुने चनों में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है। इसे खाने से शरीर को सिर्फ 46-50 कैलोरी मिलती है। साथ ही इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवर इटिंग की परेशानी से राहत मिलती है। आप इसे स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। 

कब्ज से छुटकारा 

आजकल गलत खानपान के चलते लोगों को कब्ज की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में भुने चनों का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इससे कब्ज की परेशानी कम होने के साथ पाचन तंत्र में सुधार आता है। ऐसे में पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

कमर दर्द से आराम

सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा मगर भुने चने खाने कमर दर्द की समस्या से आराम मिलता है। इसमें सही मात्रा में प्रोटीन होने से कमर दर्द से राहत मिलने के साथ कमजोरी दूर होने में मदद मिलती है। 


आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगे हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 

Related News