04 MARTHURSDAY2021 12:00:45 PM
Nari

बीमारियों का काल है अमरूद, ठंड में खाने से मिलेंगे 6 लाजबाव फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Dec, 2020 10:25 AM
बीमारियों का काल है अमरूद, ठंड में खाने से मिलेंगे 6 लाजबाव फायदे

अमरूद में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुण होते हैं। स्वाद में खट्टा-मीठा होने से यह हर किसी को खाना अच्छा लगता है। इसके सेवन से मौसमी बीमारियों से बचाव रहने के साथ हड्डियों में मजबूती आती है। खासतौर पर सर्दियों में इसका सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी, बुखार आदि से आराम रहता है। तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

PunjabKesari

बवासीर

अमरूद की छाल से तैयार काढ़ा का सेवन करने से बवासीर ठीक होने में मदद मिलती है। इसके लिए 5-10 ग्राम अमरूद की छाल लेकर उसका काढ़ा बनाएं। लगातार 1 महीने तक इसका सेवन करें। इससे जल्द ही बवासीर से छुटकारा मिलेगा।

तेज बुखार 

तेज बुखार की समस्या होने पर अमरूद के पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए अमरूद के कुछ पत्तों को धोकर पुस लें। तैयार जूस को छानकर पीने से बुखार कम होने में मदद मिलती है।  ‌

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

अमरूद में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्व होने के साथ आयरन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में एनिमिया पेशेंट्स को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे खून की कमी पूरी होने के साथ शरीर में थकान व कमजोरी की परेशानी दूर होगी। साथ ही दिनभर शरीर एनर्जेटिक रहता है।

PunjabKesari

एसिडिटी और कब्ज 

जिन लोगों को एसिडिटी और कब्ज की शिकायत रहती है। उनके लिए अमरूद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने के लिए अमरूद के बीज निकालकर काट लें। अब इसमें गुलाब जल और मिश्री मिलाकर खाएं। दिन में 2 बार इसका सेवन करने से कब्ज व एसिडिटी की परेशानी से राहत मिलती है। 

मौसमी बीमारियां

इसके सेवन से सर्दी-खांसी, जुकाम, बुखार आदि मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। ऐसे में इसे अपनी डेली में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

पेट दर्द 

गलत व अनियमित खानपान के कारण पेट दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अमरूद पर नमक लगाकर इसका सेवन करने से इस परेशानी से छुटकारा मिलता है। साथ ही अमरूद के बीज पेट साफ करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari


अगर आपको हमारा हैल्थ से जुड़ा यह आर्टिकल पसंद आया तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। साथ ही इसे अपने फेसबुक पर जरूर शेयर करें।
 

Related News