04 MARTHURSDAY2021 12:21:38 PM
Nari

हार्ट अटैक और कैंसर के खतरे को कम करेगी मक्के की रोटी, जानिए इसके अन्य फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Dec, 2020 03:11 PM
हार्ट अटैक और कैंसर के खतरे को कम करेगी मक्के की रोटी, जानिए इसके अन्य फायदे

सर्दियों  में साग व मक्की की लगभग हर घर में बनती है। मक्की की रोटी खाने में टेस्टी होने के साथ कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी, ई, आयरन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटैशियम, फाइबर, जिंक, कॉपर व मिनरल्स सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इससे तैयार रोटी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल व शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव रहता है। तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

दिल रखे स्वस्थ 

इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटैशियम कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने से हार्ट अटैक आने व इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari

कैंसर से करे बचाव 

मक्की के आटे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंटेस गुण मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में फायदेमंद होते है। ऐसे में यह शरीर में कैंसर की कोशिकाएं पनपने से रोकता है। ऐसे में लिवर, ब्रेस्ट व फेफड़ों का कैंसर होने से बचाव रहता है। 

बेहतर पाचन तंत्र 

मक्की के आटे में फाइबर अधिक होने से पाचन तंत्र बेहतर होने में मदद मिलती है। यह खाने को अच्छे से पचाने के साथ विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। ऐसे में पेट दर्द, फूलने, एसिडिटी व कब्ज की परेशानी से आराम मिलता है। 

खून बढ़ाए

एनिमिया के मरीजों को इसका सेवन करने से लाभ मिलता है। इसमें आयरन, जिंक, बीटा-कैरोटिन आदि तत्व होने से शरीर में खून की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। साथ ही शरीर को अन्य बीमारियां लगने से भी बचाव रहता है। 

वजन घटाए

जो लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है उन्हें अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से वजन कम होने के साथ बॉडी शेप में आती है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों से बचाव रहने के साथ अन्य समस्या होने का खतरा कम रहता है। 

गर्भावस्था में फायदेमंद

प्रेगनेंसी में भी इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। मक्की के आटे की रोटी खाने से मां और बच्चे के शरीर का बेहतर तरीके से विकास होता है। मगर जिन महिलाओं को पहले से कोई हैल्थ प्रॉब्लम है तो उन्हें इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 


आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर व कमेंट करना ना भूलें।
 

Related News