17 SEPTUESDAY2024 12:55:00 AM
Nari

खाने के बाद चबा लें सिर्फ 1 पत्ता, नसों की जकड़न दूर और सारे टॉक्सिंस शरीर से बाहर

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 04 Sep, 2024 06:16 PM
खाने के बाद चबा लें सिर्फ 1 पत्ता,  नसों की जकड़न दूर और सारे टॉक्सिंस शरीर से बाहर

नारी डेस्क: पान का पत्ता हिन्दू धर्म में पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान के पत्ते का सेवन करने से सेहत से जुड़े भी बहुत से फायदे मिलते हैं। पान के पत्ते में इतने शक्तिशाली गुण पाए जाते हैं कि सिर्फ एक पत्ते के सेवन से ही बॉडी के सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। आइए जानते हैं कि पान के पत्ते का सेवन करने से शरीर को और कौन-कौन से गजब के फायदे मिलते हैं। 

बॉडी से सारे टॉक्सिन्स हो जाएंगे बाहर 

पान के पत्ते शरीर के अंदर जमी हुई गंदगी और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर की नैचुरली साफ़ किया जा सकता है। पान के पत्ते पाचन को दुरुस्त करते हैं और पेट की समस्याओं को कम करते हैं। इससे पाचन तंत्र साफ होता है और शरीर में जमा टोक्सिन  पदार्थ बाहर निकलते हैं। ताजे पान के पत्ते को अच्छे से धोकर पीस लें और उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को शहद के साथ मिलाकर दिन में एक बार सेवन करें। इससे शरीर के सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। 

नसों की जकड़न कम करें

पान के पत्ते में न्यूरोलॉजिकल समस्याओं को दूर करने की शक्ति होती है। यह नसों की जकड़न को कम करता है और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम की कार्यक्षमता में सुधार करता है। इसका सेवन सोचने और समझने की क्षमता को बेहतर बनाता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

PunjabKesari

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखें

सदगुरु जग्गी वासुदेव के अनुसार, पान के पत्ते की क्षारीय प्रकृति पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है। यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और अम्लीय विषाक्त पदार्थों को निष्क्रिय करता है। पान के पत्तों में मौजूद तत्व पाचन तंत्र को संतुलित रखते हैं और गैस्ट्रिक समस्याओं को कम करने में सहायक होते हैं। यह पाचन को दुरुस्त करके खाने के बाद उत्पन्न होने वाली समस्याओं से राहत प्रदान करता है।

त्वचा के लिए भी अच्छा

पान के पत्ते का प्रयोग स्किन की समस्याओं जैसे खुजली, एक्जिमा, और जलन के इलाज में सहायक होता है। पान के पत्ते को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इससे स्किन में निखार आएगा और खुजली व जलन से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

अनिद्रा से राहत

कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिससे उनका पूरा दिन प्रभावित होता है। अनिद्रा या नींद की कमी, न केवल रात की नींद को प्रभावित करती है बल्कि दिन में भी सुस्ती और थकावट का कारण बनती है। यदि आपको रात में नींद नहीं आती, तो पान के पत्ते का सेवन आपको राहत दे सकता है। इसका सेवन करने से शरीर को शांत करने में मदद मिलती है, जिससे नींद की समस्या में कमी आ सकती है।

सांप के जहर को कम करने में सहायक

रिपोर्ट की मानें तो पान के पत्ते में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सांप के जहर को काम करने में भी मददगार होता हैं। पान के पत्ते में सांप के जहर को कम करने की ताकत होती है लेकिन इस एक्सपेरीमेंट को करने से पहले किसी एक्सपर्ट की राय लेना बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari

पान के पत्ते का सेवन कैसे करे?

पान का पेस्ट बना कर, पान के पत्ते को उपयोगी बनाने के लिए आप इसका पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं। ताजे पान के पत्ते लें। पत्तों को अच्छे से धो लें और सूखा लें। पत्तों को मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक चम्मच शहद के साथ मिला सकते हैं और दिन में 1-2 बार सेवन करें।

पान के पत्तों से तेल भी तैयार किया जा सकता है जो त्वचा और अन्य समस्याओं के लिए फायदेमंद है। ताजे पान के पत्ते लें और उन्हें अच्छे से धो लें। पत्तों को छोटे टुकड़ों में काट लें और एक एयरटाइट   कंटेनर में नारियल या जैतून के तेल के साथ डालें। इसे धूप में रखें और 2-3 हफ्तों तक अच्छे से सेंक लें। इस तेल को छानकर उपयोग करें, विशेष रूप से त्वचा की समस्याओं के लिए।

पान के पत्तों का रस भी सेहत के लिए उपयोगी हो सकता है। ताजे पान के पत्ते लें और उन्हें अच्छे से धो लें। पत्तों को मिक्सी में डालें और जूस निकालें। इसे 1-2 चम्मच मात्रा में दिन में एक बार पी सकते हैं, खासकर अगर आपको पाचन या सांस की समस्या हो। 

Related News