23 JULTUESDAY2024 5:03:39 PM
Nari

Hanuman Ji को प्रसन्न करने के अपनाएं ये उपाय, दूर होंगे कष्ट मिलेगी सफलता

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Aug, 2023 06:24 PM
Hanuman Ji को प्रसन्न करने के अपनाएं ये उपाय, दूर होंगे कष्ट मिलेगी सफलता

हनुमान जी को संकटमोचन  भी कहा जाता है , क्योंकि वो अपने भक्तों के हर दुख और संकट को खत्म कर देते हैं। हिंदू पंचाग के अनुसार मंगलवार का दिन इनको समर्पित है। इस दिन उचित उपाय, दान- पुण्य  और हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उचित उपाय करने से हनुमान जी की भक्तों पर विशेष कृपा बनती है और भय, दुख, विपत्ति जैसी समस्याओं का निवारण हो जाता है और जीवन में शुभ- मंगल का आगमन होता है...

PunjabKesari

करें पीपल के पत्ता वाला उपाय

शनिवार और मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर जाकर 11 पीपल के पत्ते अर्पित करें। ऐसा करना और भी लाभदायक रहेगा कि पीपल के पत्ते पर कुमकुम से जय श्री राम लिखें और फिर हनुमान चालीसा का जाप करें। उसके बाद इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ाएं। ऐसा करने से भक्तों को आर्थिक समस्या से छुट्टी मिलती है और पैसों के योग बनते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि पत्ते खंडित न हों।

PunjabKesari

हनुमान जी को ये भोग लगाएं

मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंग बली को लड्डू चढ़ाएं। खासकर बूंदी के लड्डूओं का भोग। ऐसा करने से हनुमान जी खुश होकर भक्तों की सारी मनोकामन को पूरा करते हैं साथ ही जीवन में मिठास भी आता है।

नारियल के उपाय

मंगलवार के दिन मंदिर जाकर अपने सिर के ऊपर वार का हनुमान जी की मूर्ति के आगे फोड़ दें। ऐसा करने से हनुमान जी तक आपकी समस्या पहुंचती है और आपकी हर परेशानी का निदान हो जाता है।

PunjabKesari

सिंदुर का उपाय

मान्यता है कि बजरंग बली की कुमकुम लगाना पसंद है इसलिए मंगलवार के दिन बजरंगबली को सिंदूर का चोला चढ़ाएं। सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें। मंगलवार के दिन इस उपाय को करने से धन संबंधित सभी समस्याएं दूर होती हैं।

Related News