03 MAYFRIDAY2024 11:50:04 AM
Nari

दाल में से कीड़े निकालना होगा आसान, आजमाएं ये Easy Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Feb, 2024 06:37 PM
दाल में से कीड़े निकालना होगा आसान, आजमाएं ये Easy Hacks

भारतीय थाली दाल के बिना अधूरी मानी जाती है। दाल में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में घरों में अक्सर इसे बनाया जाता है। हर कोई अपने हिसाब से ही दाल को बनाना पसंद करता है इसलिए मार्केट में आपको कई तरह की दालें भी मिल जाएंगी। दाल बनाना तो आसान होता है लेकिन इसमें मौजूद कंकड़ काम बढ़ा देते हैं। कुछ महिलाएं तो दाल इसलिए नहीं बनाती क्योंकि इसमें से कंकड़ निकालने पड़ते हैं। ऐसे में आपकी परेशानी दूर करते हुए इस आर्टिकल के जरिए आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप दाल में मौजूद कंकड़ दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

गर्म पानी से साफ करें दाल 

दाल को साफ करने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इससे यह साफ भी हो जाएगी और आपके शरीर को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी। गर्म पानी में दाल धोने से इसमें मौजूद मिट्टी भी घुल जाएगी व सफेद और काले कीड़े भी आसानी से मर जाएंगे। ठंडे पानी की जगह आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

छन्नी का करें इस्तेमाल 

दाल में से कंकड़ निकालने के लिए आप छन्नी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद छेद छोटे-छोटे कंकड़ निकालने में मदद करेंगे। यदि आप दाल को जल्दी साफ करना चाहते हैं तो आप बड़ी छन्नी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कंकड़ आसानी से साफ होंगे। 

स्टील की थाली करें इस्तेमाल 

दाल को साफ करने के लिए स्टील खी थाली इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि स्टील के बर्तन में कंकड़ आपको आसानी से नजर आएंगे और दाल आसानी से साफ हो जाएगी। इसके लिए दाल को धीरे-धीरे करके बीने। इससे भी दाल में कीड़े नहीं पड़ेंगे।

PunjabKesari

कीड़े से दाल को रखना है दूर तो करें ये काम 

.माचिस के डिब्बे को पेपर में लपेट कर दाल के साथ स्टोर करें। यदि दाल में बहुत सारे कीड़े हो गए हैं तो थोड़ी देर इसे खुला छोड़कर धूप में रख दें। 

. दाल को स्टोर करते समय तेज पत्ता रखें। इसकी खुशबू से कीड़े कम आते हैं। 

PunjabKesari

. इसके अलावा आप दाल को रखते समय इसमें लौंग भी रखें। इससे भी दाल में कीड़े नहीं आएंगे। 
 

Related News