24 APRWEDNESDAY2024 6:11:03 AM
Nari

Gardening Tips: घर पर कैसे उगाएं कद्दू का पौधा? जानिए आसान सी विधि

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Mar, 2022 11:27 AM
Gardening Tips: घर पर कैसे उगाएं कद्दू का पौधा? जानिए आसान सी विधि

ज्यादतर लोग घर पर ही सब्जियां उगाकर खाते हैं। बाहर की सब्जियां सेहत के लिए ठीक नहीं होती। उनमें अलग तरह की बीजों का चुनाव किया जाता है। जो कि कीटनाशक दवाइयों से भरे होते हैं। घर पर पौधों की स्वंय से देखभाल करके उनकी पैदावार अच्छे से की जा सकती है। ऐसे ही एक पौधे के बारे में आप बताने जा रहे हैं जिसे आप घर पर बहुत ही आसानी से उगा सकते हैं। कद्दू का पौधा जिसे आप खुद ही देखभाल करके घर पर उगा सकते हैं। नैचुरल तरीकों से उगाया गया कद्दू को पौधा बीमारियों से बचाव करवाता है। तो चलिए जानते हैं इसे घर पर उगाने की विधि...

PunjabKesari

बीज का करें सही से चुनाव

किसी भी पौधे को अच्छे से उगाने के लिए जरुरी है कि बीज का चुनाव अच्छे से किया जाए। यदि बीज गलत हो तो पौधे को उगाने के लिए की गई सारी मेहनत बेकार हो सकती है। जब भी पौधे का बीज खरीदने के लिए जाएं तो उसका अच्छे से चुनाव करें।  बीज भंडार में बहुत सी तरह की बीज होते हैं। लेकिन इसका चुनाव आपको करना होगा कि कौन सा बीज आपके पौधे के लिए सही हो सकता है। छोटे बीज के रुप में आप पौधे का चुनाव कर सकते हैं।

PunjabKesari

बीज के लिए मिट्टी को करें अच्छे से तैयार

बीज खरीदने के बाद पौधे के लिए मिट्टी तैयार करें। जिस मिट्टी का इस्तेमाल आप गमले में करने वाली हैं उसे हिलाकर पहले 1-2 दिन के लिए धूप में रख दें। धूप में रखने से मिट्टी में मौजूद कीड़े दूर हो जाएंगे व पौधे में किसी भी तरह की नमी भी नहीं होगी। अगले दिन पौधे में खाद 3 कप खाद मिलाकर 1-2 इंच ऊपर गहरी मिट्टी डाल दें। बीज को गमले के बीच में मिट्टी डालकर बीज को अच्छे से दबाएं और ऊपर से थोड़ा सा पानी मिला दें। पौधा लगाने के लिए आप मिट्टी के गमले का ही चुनाव करें। मिट्टी के गमले में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंंचता है और पौधे को बढ़ने में सहायता मिलती है।

खाद सही से चुनें

पौधे को बढ़ने के लिए सही खाद का चुनाव करना जरुरी है। बहुत से लोगों को अच्छी खाद की जानकारी नहीं होती जिससे पौधों को नुकसान हो सकता है। केमिकल वाली खाद पौधे को उगने नहीं देती और पौधा उगने से पहले ही नष्ट हो जाता है। भैंस ,गाय के गोबर को भी आप खाद को तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। यह केमिकल फ्री होती है और पौधे को बढ़ने में सहायता करती है।

PunjabKesari

कीटनाशक स्प्रे करें तैयार

बाहर के स्प्रे भी पौधे को नष्ट कर सकते हैं। घर पर नैचुरल तरीके से बने स्प्रे का इस्तेमाल आप पौधे की ग्रोथ के लिए कर सकते हैं। केमिकल युक्त कीटनाशक से अच्छा है कि आप घर पर स्प्रे बनाकर ही उसका इस्तेमाल करें। नींबू, पुदीना, लेमनग्रेस, तेल, सिरका आदि की मदद से आप एक कीटनाशक स्प्रे तैयार कर सकती हैं। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल  भी स्प्रे के तौर पर किया जा सकता है। जब कद्दू को पौधा 2-3फीट बड़ा हो जाए तो हफ्ते में 2 बार स्प्रे का इस्तेमाल जरुर करें। पौधे को किसी खुली जगह पर रखें क्योंकि इसकी जड़े बहुत ही बड़े पैमाने पर फैलती हैं। और इसे किसी खुली जगह पर ही रखें ताकि इसकी जड़े लंबे पैमाने पर फैल सकें।

पानी और मौसम का रखें पूरा ध्यान

कद्दू का पौधा लगाने के बाद जरुरी है कि आप उसे समय -समय पर पानी देते रहें। इससे पौधे की उपज अच्छे से होगी। पौधा जैसे ही बढ़ने लगता है  तो इमें घास होनी शुरु हो जाती है। जिसे समय-समय पर साफ करते रहें। गमले को किसी ऐसी जगह पर रखें यहां पर उसे अच्छे से धूप मिल सके। पानी के अलावा समय-समय पर पौधों में खाद भी मिलाएंं। 10-11 महीने के बाद कद्दू का पौधा लगना शुरु हो जाएगा।

PunjabKesari

 

Related News