07 MAYTUESDAY2024 7:48:39 AM
Nari

सरकार का ऐलान: कीमत बढ़ाकर मास्क बेचने वालों को होगी सजा

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Mar, 2020 12:32 PM
सरकार का ऐलान: कीमत बढ़ाकर मास्क बेचने वालों को होगी सजा

ऐसा अक्सर देखा जाता है कि किसी भी चीज की बढ़ी डीमांड को देखते हुए कुछ लोग उसका दाम दोगुना करके बेचने लगते हैं। ऐसा ही कुछ आजकल कोरोना की मार से बचने के लिए बाजार में बिक रहे हैंड सैनिटाइजर और मास्क विक्रेताओं द्वारा किया जा रहा है। मगर हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा इस काला बाजारी को देखते हुए हैंड सैनिटाइजर और मास्क को 'आवश्यक वस्तु'  घोषित कर दिया है।

Image result for face mask and hand sanitizer,nari

सरकार द्वारा 30 जून तक इन दोनों चीजों को आवश्यक वस्तुएं घोषित किया गया है। 30 जून तक यह चीजें देश में बिकने वाली खास चीजों की लिस्ट में रहेंगी और इनके दाम बढ़ाकर बेचने वाले लोगों को पूरे सात साल की सजा सुनाई जाने का प्रावधान हुआ है।

MRP से 1 रुपया ज्यादा नहीं

सरकार ने यह कदम लगातार बढ़ रही सैनिटाइजर और मास्क की कीमतों को लेकर लिया है। सरकार द्वारा खास हिदायत दी गई है कि जो दुकानदार इन चीजों को दाम बढ़ाकर बेचेगा, उसके खिलाफ तुरंत और सख्त कार्यवाई की जाएगी।

Image result for hand sanitizer,nari

इतने दाम बढ़ाकर बेचे जा रहे मास्क

जब से कोरोना का कहर देश में मचा है, तब से 10 रुपए में बिकने वाला मास्क 40-50 का हो गया है। N 95 मास्क की कीमत 150 से 500 कर दी गई। फिलहाल हैंड सैनिटाइजर के दाम बढ़ाकर बेचने की बात कुछ खास सामने नहीं आई, मगर फिर भी इन दोनों चीजों के दाम को लेकर सरकार ने खास कड़े कदम उठाए हैं।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News