24 APRWEDNESDAY2024 11:03:24 AM
Nari

चेहरे पर मौजूद सफेद दाग से ऐसे पाएं निजात

  • Updated: 23 Dec, 2017 10:39 AM
चेहरे पर मौजूद सफेद दाग से ऐसे पाएं निजात

स्किन प्रॉब्लम और शरीर में कैल्शियम कमी के कारण चेहरे, गले, होठों, हाथों, पैरों या बॉडी के किसी भी हिस्से पर सफेद दाग होने लगते हैं। कुछ लोग इन दाग से छुटकारा पाने के लिए क्रीम और दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, जिनसे कई साइड-इंफेक्ट भी हो सकते है। अगर आप त्वचा पर मौजूद सफेद दाग से परेशान है तो इन से निजात पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू और आसान उपाय बताएंगे, जिनसे त्वचा पर कोई नुकसान भी नहीं होगा और सफेद दाग भी दूर हो जाएंगे।


 
सफेद दाग होने के कारण
- पाचन तंत्र कमोजर होना
- मेलानोसाइट्स की कमी होना
- विटामिन बी की कमी
- ज्यादा तनाव होना
- लीवर खराब होना

सफेद दागों को दूर करने के घरेलू उपाय

1. हल्दी और सरसों के तेल का पेस्ट

PunjabKesari
1 चम्मच हल्दी में 2 चम्मच सरसों का तेल मिलाएं। अब इसको अच्छे से आपस में मिला ले। इस पेस्ट को दिन में दो बार लगाए। रोजाना इस को लगाने से 3-4 महिने में सफेद दाग दूर हो जाएंगे।

2. तुलसी की पत्तियां और नींबू का रस

PunjabKesari
तुलसी में एंटी-वायरल और एंटी-एंजिग होता है जो स्किन को साफ करता है। तुलसी और नींबू मेलानिन की कमी को पूरा करते हैं, जिससे त्वचा पर मौजूद किसी भी प्रकार के दाग नहीं पड़ते। तुलसी की पत्तियों को पीस कर उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इसको दिन में दो बार सफेद दाग वाली जगह पर लगाएं।

3. नारियल तेल
नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फगंल होते हैं जो सफेद दागों को होने से रोकते है। नारियल तेल को रोजाना लगाने से कुछ ही हफ्तो में फर्क दिखने लगता हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News