28 APRSUNDAY2024 11:34:34 AM
Nari

फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 09 Dec, 2021 04:20 PM
फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

महिलाएं अपने चेहरे का खास ख्याल रखती हैं। स्किन का ग्लो बरकरार रखने के लिए एक से एक महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से गुरेज नहीं करतीं। घरेलू उपाय अपनाने में भी वह पीछे नहीं रहतीं लेकिन चेहरे की सुंदरता का ध्यान देते-देते वह पैरों की देख-रेख करना भूल जाती हैं। इस लापरवाही के कारण ज्यादातर महिलाएं फटी एड़ियों की समस्या से परेशान रहती हैं। चेहरे के साथ पैरों का ख्याल रखना भी जरूरी है। यहां फटी एड़ियों को ठीक करने से जुड़े कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं—

लगाएं नारियल तेल

PunjabKesari

फटी एड़ियों को दूर करने में नारियल तेल काफी कारगर है। रात में सोने से पहले एक बड़े चम्मच नारियल का तेल फटी एड़ियों पर लगाएं और अच्छे से मसाज करें। सर्दियों का मौसम है, ऐसे में आप नारियल तेल को थोड़ा गर्म करके भी लगा सकती हैं। मसाज के बाद पैरों में मोजे पहनकर सो जाएं। सुबह उठने के बाद पैरों को साफ पानी से धो लें। लगातार 10 दिन ऐसा करने से आपको फटी एड़ियों से छुटकारा मिल जाएगा।

लगाएं केले का लेप

PunjabKesari

आप केले से भी फटी एड़ियों को ठीक कर सकती हैं। एक पका केला लेकर उसे अच्छे से मैश कर लें। इसे अपनी एड़ियों पर लगाएं। 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें, फिर पैर धो लें। फटी एड़ियां ठीक करने का यह आसान नुस्खा है।

नीम और हल्दी

PunjabKesari

नीम और हल्दी की मदद से फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। नीम के पत्तों में एंटी फंगल गुण पाया जाता है जो फटी एड़ियों की समस्या को दूर करता है। थोड़ी सी नीम की पत्तियां लेकर उसका पेस्ट बना लें। इसमें हल्दी पाऊडर को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को एक डिब्बे में रख लें और रोजाना अपनी एड़ियों पर लगाएं। कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

गुलाब जल, नींबू और ग्लिसरीन

PunjabKesari

एक बड़े भगोने या बाल्टी में गर्म पानी लेकर उसमें एक चम्मच नमक, 2 चम्मच ग्लिसरीन , 8 से 10 बूंद नींबू का रस और 2 चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छे से मिला लें। इस पानी में 15-20 मिनट तक अपने पैरों को भिगोए रखें। इसके बाद फुट स्क्रबर से एड़ी को स्क्रब करें और पानी से धो लें। पैरों को साफ तौलिए से सुखाएं। इसके बाद एक चम्मच ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बनाएं। इसे एड़ियों पर लगाएं और रात भर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह पैरों को धो लें।

Related News