01 JUNMONDAY2020 12:29:42 PM
Nari

डिप्रेशन से छुटकारा दिलाएगा हल्दी- नींबू का यह एक नुस्खा

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Jan, 2020 03:00 PM
डिप्रेशन से छुटकारा दिलाएगा हल्दी- नींबू का यह एक नुस्खा

आज के दौर में हर कोई एक- दूसरे से आगे निकलना चाहता है पर ऐसा न होने पर वह दुखी हो जाता है। इसके साथ ही काम का ज्यादा प्रेशर, रिश्तों में चल रही अनबन आदि कारणों से इंसान ज्यादा टेंशन लेने लगता है। समय रहते इस पर काबू न पाया जाए तो आगे चलकर यही परेशानी तनाव का रूप ले लेती है। एक रिसर्च के मुताबिक भी 2020 यानि इस साल यह तनाव और अवसाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बीमारी बन जाएगी। तो ऐसे में इससे बचने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी इससे बचा जा सकता है।

इससे बचने के लिए हल्दी और नींबू से बना यह मिश्रण काफी फायदेमंद साबित होता है। जिसका सेवन करने से तनाव से निकालने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते है इस मिश्रण को बनाने की विधि के बारे में...

- सबसे पहले एक जग में 4 कप पानी लें उसमें 1 नींबू का रस निकाल कर मिक्स करें।
- इस पानी में 2 टेबलस्पून हल्दी पाउडर और 4 टेबलस्पून शहद मिलाएं।
- तैयार मिश्रण का दिन में 2 से 3 बार सेवन करें।
- यह तनाव को कम करने में बेहद कारीगर साबित होता है।

Related image,nari

फायदे

इनमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीडिप्रेसेंट, विटामिन सी, ए, बी, पोटेशियम, सोडियम, मैगनेशियम आदि तत्व भारी मात्रा में पाएं जाते हैं। जो स्ट्रेस लेवल को कम करने के साथ शरीर में ऊर्जा का संचार करते है। जिससे तनाव की स्थिति से बाहर निकलने में मदद मिलती है। 

Image result for turmeric,nari

दृढ़ संकल्प से दें डिप्रेशन को मात

अक्सर बीजी लाइफ स्टाइल, काम का अधिक बोज, घर में होने वाले लड़ाई- झगड़ों के कारण लोग डिप्रेशन का शिकार होते है। कुछ तो अपनी जिंदगी से हार मान कर बैठ जाते है। माना कि इससे निकला एक कठिन काम है पर नामुनकिन नहीं। तो ऐसे में व्यक्ति को अपना हौंसला छोड़ना नहीं बल्कि इससे निकले का हल खोजना चाहिए। पूरे साहस और हिम्मत से डट कर मुकाबला कर डिप्रेशन को मात देनी चाहिए।

Image result for happy girl,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News