28 MARSATURDAY2020 9:21:19 PM
Nari

स्किन डिटॉक्स से दूर करें चेहरे की डलनेस और मुंहासे, जानिए करने का तरीका

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 13 Feb, 2020 01:50 PM
स्किन डिटॉक्स से दूर करें चेहरे की डलनेस और मुंहासे, जानिए करने का तरीका

डिटॉक्सीफिकेशन यानि चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी को जड़ से उखाड़ फेंकना। जब तक आपकी स्किन अंदर से साफ नहीं होगी तब तक उसमें शाइन, ग्लो या फिर कुदरती चमक आप नहीं देख पाएंगे। इसके लिए जरुरी है समय समय पर चेहरे को डिटॉक्सीफाई किया जाए, आइए आज आपको बताते हैं चेहरे को डिटॉक्सीफाई करने का आसान उपाय लेकिन पहले जानते है कब पड़ती है डिटॉक्स की जरूरत...

कैसे जानें स्किन को डिटॉक्स की जरूरत है?

इसे पहचानना ज्यादा मुश्किल भरा काम नहीं है। अगर हमारे शरीर ठीक से काम कर रहा है। इशके साथ ही कोई बाहरी लक्षण जैसे कि शरीर में सूजन, खुजली, जलन, ब्रेकआउट, रेड नेस, अतिरिक्त तेल, गंदगी, पिंपल्स, दाग-धब्बे नहीं है तो आपको डिटॉक्स की जरूरत नहीं है। इसके अलाव अगर आप कोई पुरानी स्किन संबंधी परेशानी का सामना कर रहे है या आपके मुंहासे पूरी तरह से आनुवंशिक या साफ- सफाई न रखने के कारण हो रहे हैं, तो आपको एक डिटॉक्स की मदद लेनी चाहिए।

चेहरे पर स्टीम लें

गर्म पानी से चेहरे को भाप देने से स्किन की गंदगी दूर हो रोम छिद्र खुलते है। इसके लिए गर्म पानी को पतीले में डाल कर चेहरे को तौलिए से ढक्कर भाप दें। ऐसा करने से चेहरे गंदगी आसानी से रिमूव हो बंद पोर्स खुलने में मदद मिलती है। इस तरह आप अपनी त्वचा को डिटॉक्स कर सकते है। 

Image result for face steam pic,nari

हाइड्रेट रहें

शरीर में पानी की कमी होने पर भी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोजाना 7-8 गिलास पानी का सेवन करें। इसके साथ ही पानी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप फाइबर सामग्री के साथ पहले से तैयार की जगह फ्रेश जूस का सेवन कर सकते हैैै। यह आपको तरोताजा फील करवाने के साथ पाचन शक्ति मजबूत करवाने में भी मदद करता है। अपनी डेली डाइट में चीनी और डेयरी युक्त पदार्थ को कम करने की कोशिश करें। 

Image result for water drinking girl pic,nari

डिटॉक्स डाइट फॉलो करें

खाने में ऐसी चीजो को शामिल करें जो शरीर को स्किन के लिए फायदेमंद हो। क्योंकि हम जो भी खाते है उसका असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है। ऐसे में बाहर का जंक फूड, ज्यादा तला-भुना, मसालेदार, पनीर आदि चीजों के सेवन से बचें। चाहे आपको ये चीजें आपको खाने में बहुत पसंद हो पर ये आपके लिए हानिकारक है। इसलिए स्किन को सही और तरोताजा रखने के लिए  डिटॉक्स डाइट फॉलो करें।  खाने में हरी पत्तेदार सब्जियों, विटामिन और खनिजों से समृद्ध फलों का सेवन कर बॉडी को डिटॉक्स करें। इनका सेवन करने से यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते है। इसके साथ ही अखरोट और बादाम जैसे नट्स अपनी डेली रुटीन में शामिल करें ताकि आप हैल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सके। 

ज्यादा से ज्यादा पसीना बहाएं

योगा और एक्सरसाइज कर अच्छे से पसीना बहाएं। पसीना निकलने से बॉडी डिटॉक्स होने में मदद मिलती है। इससे भी शरीर में जमा गंदगी बाहर निकलती है। इसके अलावा आपको बता दे जिन लोगों को पसीना नहीं आता है यह उनके लिए अच्छा नहीं है। इसके लिए सभी को भारी मात्रा में पानी पीना चाहिए। साथ ही रोजाना कार्डियो या हॉट योगा आदि करना न भूलें। आप घर पर ही योगा और एक्सरसाइज कर या जिम में भी जाकर पसीना बहा कर डिटॉक्स हो सकते है।  

Image result for workout girl pic,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News