27 APRSATURDAY2024 6:22:18 AM
Nari

डायबिटीक Patients के लिए जहर से कम नहीं ये Fruits, एकदम से बढ़ जाएगा शुगर लेवल

  • Edited By palak,
  • Updated: 16 Oct, 2023 04:40 PM
डायबिटीक Patients के लिए जहर से कम नहीं ये Fruits, एकदम से बढ़ जाएगा शुगर लेवल

बदलते लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और एक्सरसाइज न करने के कारण डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का जोखिम बढ़ता ही जा रहा है। 10 में से 1 मरीज इस लाइलाज बीमारी से जूझ रहा है। यह एक ऐसी समस्या है। जिसमें शरीर इंसुलिन का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन नहीं कर पाता है। इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है जो शरीर को भोजन से प्राप्त ग्लूकोज का प्रयोग करने में मदद करता है। जब शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है तो ग्लूकोज खून में जमा हो जाता है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण दिल की बीमारी, स्ट्रोक, नजर कमजोर और किडनी की बीमारी होने लगती है। डायबिटीज का इलाज कुछ भी नहीं है लेकिन इससे जूझ रहे मरीज अपनी डाइट का ध्यान रखकर बीमारी को नियंत्रित कर सकते हैं। आज वर्ल्ड फूड डे मनाया जा रहा है ऐसे में आपको कुछ ऐसे फल बताते हैं जिनका सेवन करने से आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। आइए जानते हैं....

आम 

यदि आप डायबिटीज के मरीज है तो आम खाते समय थोड़ी सावधानी बरतें। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

PunjabKesari

केला 

इस फल का सेवन करने से भी आपको परहेज करना चाहिए क्योंकि इसका भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी ज्यादा होता है। ऐसे में केला खाने से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। 

अंगूर 

अंगूर का सेवन करने से भी आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी और कार्बोहाइड्रेट्स तेजी से आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकते हैं। लेकिन फिर भी यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो एक बार डॉक्टर से जरुर पूछ लें।

लीची 

इसमें भी चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है ऐसे में इसका सेवन भी डायबिटीज से जूझे रहे मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है।  

PunjabKesari

अनानास 

इसमें फ्रुकटोज काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ाती है इसलिए डायबिटीज से जूझ रहे मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

तरबूज 

गर्मियों में सभी तरबूज का सेवन करते हैं लेकिन आप लोगों के लिए इसका सेवन करना भारी पड़ सकता है। इसमें चीनी काफी मात्रा में मौजूद होती है ऐसे में इसका सेवन करने से पहले थोड़ी सावधानी बरतें। 

काले जामुन 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज के रोगियों को अपनी डाइट में काले जामुन शामिल नहीं करने चाहिए। इसका सेवन करने से मरीजों की समस्या बढ़ सकती है। 

PunjabKesari

Related News