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डाइटिंग से नहीं, डिनर में दाल-चावल खाकर घटाएं वजन

डाइटिंग से नहीं, डिनर में दाल-चावल खाकर घटाएं वजन
Views:- Tuesday, January 8, 2019-4:39 PM

वजन कम करने के लिए अक्सर लोग रात के खाने में सलाद और सूप का सेवन करते हैं। लोग पूरा खाना यानि कि दाल चावल खाने से बचते हैं लेकिन आपको बता दें कि दाल-चावल का सेवन तेजी से वजन कम करता है। चलिए जानते हैं किस तरह रात को दाल चावल खाकर भी आप वजन घटा सकते हैं।

 

दाल चावल ही क्यों?

जहां दाल प्रोटीन, फाइबर और कोलस्ट्रॉल से भरपूर होती है वहीं चावल में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। ऐसे में जब आप चावल के साथ दाल मिलाकर खाते हैं तो शरीर को कार्बोहाइड्रेट और कई जरूरी विटामिन भी मिल जाते हैं। साथ ही इससे शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है और डाइजेशन सिस्टम भी बेहतर होता है। आप इसे डिनर में रोज या फिर हफ्ते में 4 बार खा सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा।

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दाल की न्यूट्रिशन वैल्यू

दाल-चावल में न सिर्फ प्रोटीन होता है बल्कि इसमें बहुत ज्यादा फाइबर भी होता है। साथ ही 1 कटोरी दाल में 222 कैलोरी, 4.2g फैट, 0mg कोलेस्ट्रॉल 18% सोडियम, 20% पोटेशियम, 11% कार्बोहाइड्रेट, 52% डाइटरी फाइबर, 4.5 ग्राम शर्करा, 14 ग्राम प्रोटीन, 8.7% विटामिन ए, 20% विटामिन सी और 3.4% कैल्शियम होता है। इसके अलावा इसमें 0.7 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड फैट और 2.6g ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी पाया जाता है।

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चावल की न्यूट्रिशन वैल्यू

प्रोटीन से भरपूर चावल ग्लूटन फ्री व लो-कार्ब्स फूड है, जो शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है। एक कप उबले हुए चावल में 206 कैलोरीज, 0.4g फैट, 0% कोलेस्ट्रॉल, 1.6mg सोडियम, 55.3mg पोटेशियम, 45g कार्बोहाइड्रेट, 0.6g डाइटरी फाइबर, 0.1g शुगर, 4.3g प्रोटीन, 1% कैल्शियम, 1% आयरन, 1% विटामिन डी, 5% विटामिन बी-6 और 4% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा चावल में 0.1 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और 0.1 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है।

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दाल चावल खाने के अन्य फायदे

वजन घटाने में फायदेमंद है दाल और चवाल का कॉम्बो

दाल चावल बिना डाइटिंग के वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प है। दाल चवाल में प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर जरूरी मात्रा में होते हैं, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के वजन घटाने में मदद करते हैं।

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शरीर को मिलती है उर्जा

चावल में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। जब आप चावल के साथ दाल मिलाकर खाते हैं तो आपको कार्बोहाइड्रेट और कई जरूरी विटामिन भी मिल जाते हैं। इससे वजन तेजी से कम होता है।

 

मिलता है भरपूर प्रोटीन

वेजिटेरियन लोगों के लिए दाल-चावल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। दाल में 14 ग्राम और चावल में 4.3g प्रोटीन होता है, जो ना सिर्फ वजन घटाने में मदद करती है बल्कि इससे आप अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी बचे रहते हैं।

 

फाइबर की कमी को करता है पूरा

प्रोटीन के साथ-साथ दाल-चावल फाइबर का भी अच्छा स्रोत है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं। इसके अलावा ब्लड शुगर के मरीजों के लिए भी दाल चावल का सेवन बहुत फायदेमंद है।

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पचाने में आसान

अगर आपको अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएं रहती है तो दाल-चावल का सेवन आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। यह ना सिर्फ पचाने में आसान होता है बल्कि इससे पाचन क्रिया भी सही रहती है।

 

इन बातों का रखें ध्यान

रुजुता दिवेकर जैसे न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि जो खाना हम बचपन से खाते आ रहे हैं, वह सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता दाल-चावल का सेवन बेहतर विकल्प है। उन्होंने कहा कि डिनर रात 8 बजे या सोने से कम से कम दो घंटे पहले खाना चाहिए। इसके अलावा वजन कंट्रोल करने के लिए हर दिन कम से कम 45 मिनट का व्यायाम करना जरूरी है।

 


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