Twitter
You are hereNari

Weight loss: 2019 में फॉलो करें ये टिप्स, कंट्रोल में रहेगा वजन

Weight loss: 2019 में फॉलो करें ये टिप्स, कंट्रोल में रहेगा वजन
Views:- Wednesday, January 2, 2019-9:39 AM

बढ़ता वजन आज के समय में महिलाओं के लिए एक गंभीर समस्या बन गई है। परफेक्ट बॉडी शेप पर्सनैलिटी को बढ़ाने का काम करती है लेकिन अगर आपकी बॉडी शेप सही ना हो तो फिगर खराब नजर आता है। जबकि महिलाओं के पेट, जांघ और हिप्स में सबसे ज्यादा फैट जमा होता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसी आसान ट्रिक्स बताएंगे, जिसे 2019 में फॉलो करके आप मनचाहा बॉडी शेप पा सकती हैं।

 

नमक का सेवन करें कम

वेट लूज  करने के लिए हर कोई चीनी से परहेज करता है लेकिन एक्सरपर्ट का मानना है कि नमक भी वजन बढ़ने का कारण है। खाने के अलावा केचअप, डिब्बाबंद और प्रोसेसड फूड्स के द्वारा भी आप नमक का सेवन कर लेते हैं, जिससे शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है।

PunjabKesari, Eating Salt Image, Weight loss Tips Image, Health Hindi News Image

शरीर में तरल पदार्थों को रखें बैलेंस

आपको अपने शरीर में तरल पदार्थों को संतुलित करने पर ध्यान देना चाहिए।  इसके लिए आप हरी सब्जियां, केला व दही जैसी चीजों का सेवन करें। इनमें कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर में पानी के स्तर को बैलेंस करके वजन बढ़ने से रोकते हैं।

 

लो कार्बोहाइड्रेट्स फूड्स

लो-कार्ब फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। लो-कार्ब वाले आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सीमित होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। पिछले कुछ सालों से वजन घटाने के लिए यह डाइट काफी पसंद भी की जा रही है।

PunjabKesari, low carbs Foods Image, Weight loss Tips Image, Health Hindi News Image

डिटॉक्स ड्रिंक्स

अपने दिन की शुरूआत चाय की बजाए एक कप डिटॉक्स ड्रिंक से करें। इसके लिए आप जीरा वॉटर, सौंफ वाला पानी या वेजिटेबल स्मूदी पी सकते हैं।

 

पानी की मात्रा बढ़ाएं

जांघों व हिप्‍स से फैट कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि कोल्‍ड ड्रिंक्‍स, मीठे जूस और शराब का सेवन कम कर दिया जाए। इसके बजाए दिन पानी की कम से कम 8 से 10 गिलास पीएं।

PunjabKesari, Drinking Water, low carbs Foods Image, Weight loss Tips Image, Health Hindi News Image

भोजन का समय

क्या आप दिनभर में ज्यादा खा रहे हैं? या पूरी तरह से भोजन स्किप कर रहे हैं। ये दोनों दी आदतें आपके मोटापे का कारण है। वजन कंट्रोल करने के जरूरी है कि आप सही मात्रा और समय पर भोजन करें। इसके अलावा एकदम से भरपेट खाने की बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं इससे खाने को डाइजेस्ट होने में भी समय नहीं लगेगा, जिससे मोटापा कंट्रोल में रहेगा।

 

कार्डियो की लें मदद

किसी भी व्यायाम से अधिक, कार्डियो आपको शरीर के कम वजन को कम करने में ज्यादा मदद करता है। अगर आपको जिम जाने का मन नहीं है तो दौड़ने, जॉगिंग या तेज चलने की कोशिश करें। इसके अलावा आप रोजाना रस्सी कूदकर भी अपना वेट लूज कर सकते हैं।

PunjabKesari, cardio exercise Image, low carbs Foods Image, Weight loss Tips Image, Health Hindi News Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News