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2019 में ट्रेंड में रहेगी मिलिट्री डाइट, हफ्ते में 3 दिन खाकर घटाएं वजन!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Dec, 2018 04:07 PM
2019 में ट्रेंड में रहेगी मिलिट्री डाइट, हफ्ते में 3 दिन खाकर घटाएं वजन!

बढ़ा हुआ मोटापा आपका फिगर तो खराब करता ही है बल्कि यह आपको कई बीमारियों के घेरे में भी ले आता है इसलिए वजन कम करने के लिए कुछ लोग जिम जाने के साथ-साथ डाइटिंग भी करते हैं लेकिन बावजूद इसके फर्क नहीं पड़ता क्योंकि जिम के साथ कई बार हम खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते तो कभी डाइट के नाम पर बिलकुल खाना-पीना छोड़ देते हैं, नतीजा वजन कुछ देर के लिए कम तो जरूर हो जाता है लेकिन जैसे ही खाना दोबारा शुरू कर दिया जाता है तो वजन बढ़ने लगता है। वैसे आजकल कीटो और वेगन डाइट को भी खूब फॉलो किया जा रहा है जो काफी इफेक्टिव भी है अगर इसे सही ढंग से लिया जाए तो फिलहाल साल 2019 में मिलिट्री डाइट खूब ट्रेंड में रहेगी जिसके लिए आपको 3 दिन डाइट प्लान फॉलो करना होगा। चलिए इस डाइट के बारे में विस्तार में जानते हैं।

 

क्या है Military Diet?

लौ कैलोरी डाइट प्लान को 'मिलिट्री डाइट' कहा जाता है। इस डाइट में आप को लगातार डाइटिंग करने की जरूरत नहीं होती। हफ्ते में सिर्फ 3 दिन इस डाइट को फॉलो करना होता है, बाकी 4 दिन आप नॉर्मल फूड खा सकते हैं।

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कैसे काम करती है मिलिट्री डाइट?

यह बहुत ही लो कैलोरी डाइट प्लान है। इसमें हफ्ते के पहले तीन दिन 1100-1200 से कम कैलोरी का सेवन करना होता है। वहीं, अगले चार दिन तक आपको 1800 कैलोरी (यानी समान्य स्तर) का सेवन करना होता है। इससे शरीर में कैलोरी कंजम्पशन अचानक कम होने लगता है, जिससे 3 दिनों में ही कम से कम 2 कि.लो. वजन घटाने में मदद मिलती है।

 

डाइट प्लान फॉलो करने का सही तरीका 

 हफ्ते के पहले 3 दिन आपको जो मिलिट्री डाइट में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

 

सुबह का नाश्ता

सुबह नाश्ते में 1 स्लाइस टोस्ट, 2 टेबलस्पून पीनट बटर, 1 कप चाय या कॉफी का सेवन करें।

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दोपहर का खाना

एक टोस्ट या एक रोटी या एक कटोरी चावल के साथ टूना फिश, हरी सब्जी या दाल खा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका मन करें तो आप 1 कप ब्लैक कॉफी भी पी सकते हैं।

 

डिनर में क्या खाएं?

डिनर में आप 1 कप ब्रोकली, 1/2 कप गाजर (उबली या कच्ची), 1/2 केला, 2 हाॅट डाॅग (बन्स के बिना) और 1/2 कप वेनिला आईसक्रीम खा सकते हैं। आप चाहे तो डिनर के बाद गर्म पानी और ब्लैक टी भी ले सकते हैं लेकिन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स व शराब से दूर रहें। 

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अगले चार दिनों के लिए

अगरे चार दिनों में आप सामान्य डाइट ले सकते हैं। हालांकि इस दौरान कोई भी तला या प्रोसेस्ड फूड ना खाएं। इसके अलावा शराब व धूम्रपान से भी दूर रहें।

 

मिलिट्री डाइट के नुकसान

भले ही यह डाइट तेजी से वजन कम करती हो लेकिन इसका एक नुकसान भी है। दरअसल, इसमें वेट लॉस करने के लिए कुछ समय तक ही फायदा पहुंचता है। अगर आप इस डाइट को लंबे समय तक फॉलो करते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकती है। ऐसे में मिलिट्री या अन्य किसी भी डाइट प्लान को फॉलो करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

 

कुछ अन्य ध्‍यान देने वाली बातें
एक्सरसाइज

रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। इससे वजन भी कम होगा और आपको बॉडी टोन करने में भी मदद मिलेगी।

 

टीवी देखते हुए भी करें हल्के व्यायाम

वजन कम करने के लिए आप टीवी देखते हुए क्रंच और पैर उठाना जैसी हल्की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

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टहलने या दौड़ने के लिए जाएं

सुबह या शाम कम से कम 15-20 मिनट के लिए टहलने या रनिंग के लिए जरूर जाएं। इससे आपको मिलिट्री डाइट का असर जल्दी देखने को मिलेगा।

 

लंबे समय तक न बैठें

एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगी कि आप घूमते-फिरते रहें। अगर आप बैठना ही चाहते हैं तो कोई ना कोई काम करते रहें। इससे आपका शरीर एक्टिव रहेगा।

 

घर के कामों से कम करें वजन

घर के काम जैसे कि डस्टिंग, वैक्यूमिंग आदि करें। इससे आपका घर भी साफ होगा और आपको फिट रहने में भी मदद मिलेगी।

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