02 DECWEDNESDAY2020 5:38:06 AM
Nari

सास भी दिखाएगी मां जैसा प्यार अगर आप दिखाएंगी ऐसी समझदारी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Oct, 2020 02:03 PM
सास भी दिखाएगी मां जैसा प्यार अगर आप दिखाएंगी ऐसी समझदारी

हर लड़की के मन में शादी को लेकर बहुत से अरमानों के साथ कुछ डर भी होता है। उसे इस बात की चिंता सताती है कि नए घर- परिवार में वह ठीक से एडजस्ट कर पाएगी या नहीं। पति के साथ सास से उसका रिश्ता कैसे रहेगा इस बात पर भी वह चिंतित रहती है। अक्सर सास के साथ बहू का अच्छा कनेक्शन न होने पर घर में लड़ाई- झगड़े वाला माहौल बना रहता है। ऐसे में अगर आपकी या आपकी बहन या सहेली की शादी होने वाली है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं। इन्हें फॉलो कर आपका अपनी सास के साथ रिश्ता गहरा व मजबूत होने में मदद मिलेगी। तो चलिए जानते हैं उन जरूरी बातों के बारे में...

सम्मान देना जरूरी

आपकी सास का स्वभाव चाहे जैसा मर्जी हो मगर उन्हें हमेशा सम्मान दें। असल में, वे आपसी बड़ी होने के साथ अनुभवी होती है। ऐसे में उनकी बातों को समझने व जीवन में अपनाने की कोशिश करें। उनकी कोई बात गलत लगने पर भी प्यार से उनसे बात करें। अगर उनका स्वभाव गुस्से वाला है तो भी अपना आपा खोए बिना उनके साथ रिश्ता मजबूत करने की कोशिश करें। अगर आप प्यार भरा हाथ उनके आगे बढ़ाएगी तो वह अपने आप अपने अच्छा स्वभाव करेगी। 

सास को मां का दर्जा दें

हर लड़की अपनी मां के बेहद करीब होती है। मगर सास के नहीं। असल में, लड़कियां अपनी सास को मां का दर्जा नहीं देती है। ऐसे में उनमें हमेशा अनबन रहती है। मगर कहीं लड़की सास को मां समझने लगे तो आधी से ज्यादा लड़ाई वहीं खत्म हो जाएगी। वे एक-दूसरे को अच्छे से समझ व जान पाएगी। साथ ही इस तरह आपको 2-2 मांओं से प्यार भी मिलेगा।

PunjabKesari

रिश्ते को समय दें 

कोई भी रिश्ता गहरा व मजबूत होने के साथ समय मांगा है। आज के समय में ज्यादातर बहुएं जॉब करती है।‌‌‌‌ ऐसे में उसे सास व परिवार के सदस्यों से घुलने-मिलने का समय कम मिलता है। ऐसे में जल्दबाजी में किसी के बारे में कुछ सोचने की जगह अपने रिश्ते को समय दें। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको शादी के पहले दिन से ही घर में सब आपके मुताबिक मिलें। हो सकता है कि आपकी सोच या बातें उनसे न मिलती हो। खासतौर पर आपकी सांस का स्वभाव आपसे बिल्कुल अलग हो। ऐसे में उनके साथ रिश्ता मजबूत बनाने के लिए उनसे बात करें। उनकी पसंद- नापसंद को जाने और उन्हें अपने बारे में भी बताएं।आप चाहें तो उनके साथ कुकिंग करना, टी. वी. देख सकती है। इस तरह आप एक- दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएगी।

बातें करें शेयर 

अगर आप सास के साथ अच्छा व मजबूत रिश्ता चाहती है तो उनके साथ समय बिताएं। दिनभर में थोड़ा समय निकाल कर उनसे बातें शेयर करें। अगर आप वर्किंग वुमेन है तो छुट्टी वाले दिन सास के साथ टाइम स्पेंड करें। इससे आप एक- दूसरे को अच्छे से जान पाएगी। आपको ससुराल में कोई परेशानी हो रही है तो अपनी मां की जगह सासु मां को बताएं। यकीन मानिए वो आपकी समस्या का जल्दी और अच्छा हल निकाल सकती है।

 

PunjabKesari

उनके नजरिए को समझें

हो सकता है कि आपकी सास ज्यादा रोक- टोंक करती हो। मगर ऐसे में गुस्सा होने की जगह उन्हें समझने की कोशिश करें। असल में, उनके जमाने में औरतों को ज्यादा आजादी न होने के कारण वह आपके साथ ऐसा बिहेव करती है। इसलिए वे अपने उसी रीति-रिवाजों को मानेगी‌। ऐसे में उन्हें और उनके नजरिए को समझने की कोशिश करें। साथ ही उन्हें आज के जमाने के बारे में बताए। ताकि वे भी आज के जमाने में रह सके। ‌‌‌‌हो सके तो उनके साथ घूमने जाएं। ऐसे में वे बाहरी दुनिया को अच्छे से देख व समझ पाएगी।

गलतफहमी न होने दें

किसी भी रिश्ते में खटास आने का कारण गलतफहमी होता है। ऐसे में किसी भी बात को आधी- अधूरी सुनकर कोई फैसला न लें। अगर कहीं आपका सास के साथ झगड़ा हो भी जाए तो इनमें किसी और को न आने दें। खुद आमने- सामने बैठकर बात सुलझाने की कोशिश करें। एक- दूसरे को बोलने का मौका दें। इससे आपके रिश्ते में मजबूती आने के साथ प्यार बढ़ेगा। 

काम को उनपर न थोपे

रिलेशनशिप को अच्छा चलाने के लिए कभी भी किसी पर उम्मीदें नहीं लगानी चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि सास और बहू किसी काम को करने के लिए एक- दूसरे से उम्मीद लगाई बैठी होती है। मगर इस तरह उस काम को कोई भी नहीं करता है। यहीं चीजें झगड़ा पैदा करने की वजह बनती है। ऐसे में एक- दूसरे से उम्मीद रखने की जगह काम को अपने आप करें। इसके अलावा एक बार बैठ कर घर के कामों को आपस में बांट लें। ताकि बिना किसी लड़ाई के आसानी से घर के काम होते रहे। 

Related News