12 APRMONDAY2021 4:23:03 PM
Nari

Relationship Tips: पति-पत्नी के बीच नहीं आएगी दरार, अगर फॉलो करेंगे ये 5 बातें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Apr, 2021 01:04 PM
Relationship Tips: पति-पत्नी के बीच नहीं आएगी दरार, अगर फॉलो करेंगे ये 5 बातें

जिंदगी में प्यार सबसे खूबसूरत अहसास माना जाता है। ऐसे में पार्टनर के साथ घूमने जाना, हॉलीडे मनाना, सरप्राइज गिफ्ट देना आदि से काफी अच्छी फीलिंग आती है। मगर इसमें मजबूती बनाएं रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। नहीं तो रिश्ते में दरार आ सकती है। तो चलिए आज हम आपको रिश्ते में प्यार व मजबूती बरकरार रखने के कुछ टिप्स बताते हैं...

रिश्ते में विश्वास जरूरी

कोई भी रिश्ता हमेशा विश्वास पर ही टिका होता है। ऐसे में पार्टनर के साथ हमेशा सच्चा रिश्ता निभाएं। असल में, पार्टनर पर यकीन होने पर उस पर नजर रखने की जरूरत नहीं रहती है। इसके लिए जरूरी है कि आप पार्टनर के साथ पहले खुद लॉयल रहे। उनका विश्वास जीते। साथ ही किसी तरह की कोई समस्या होने पर बात को सुलझाएं। ऐसे में आप दोनों का एक-दूसरे पर विश्वास गहरा होगा। 

PunjabKesari

ईमानदार रहिए

प्यार व विश्वास होने से आप एक-दूसरे से आसानी से सारी बातें शेयर कर सकते हैं। इस तरह ईमानदार रहने से रिश्ते को मजबूती मिलती है। इस बात का ध्यान रखें कि पति के ईमानदार होने से पहले आपको खुद उनपर अपना विश्वास बनाना होगा। इसके लिए आप अपना कोई राज पार्टनर से शेयर या किसी गलती की माफी मांग सकती है। इस तरह ईमानदारी से आपका रिश्ता अच्छे से चलेगा। 

अपनी गलती दूसरे पर ना डालें

किसी भी रिश्ते में हर चीज की जिम्मेदारी दोनों पर होती है। ऐसे में घर संभालने व इससे जुड़ी कोई गलती आप से हो सकती है। मगर अपनी गलती का जिम्मेदार पार्टनर को ठहराना गलत होगा। अपने काम को पूरी ईमानदारी से करें। साथ ही जरूरत पड़ने पर पार्टनर व घर के अन्य सदस्यों की मदद लें। 

एक-दूसरे को सम्मान दें

रिश्ते में सम्मान की भावना होना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए पार्टनर की बातों व जरूरतों को ध्यान से सुने व समझें। साथ ही उन्हें खुश रखने की कोशिश करें। हो सकता है किसी परिस्थिति में आपकी सोच उनसे ना मिलती हो। मगर इस बात को समझे कि यह बात आपके पति के लिए कितनी जरूरी है। साथ ही पार्टनर से हमेशा खुशी व सम्मान से बात करें। इसके अलावा घर का माहौल खुशहाल बनाए रखने के लिए बाकी सदस्यों का भी ध्यान रखें।

PunjabKesari

एक दूसरे के लक्ष्यों को समझते हुए साथ दें

कहते है कि पार्टनर का साथ मिलने से जीवन की बड़ी से बड़ी समस्याओं का हल निकल आता है। इसके लिए आप भी पार्टनर की भावनाओं व उनके लक्ष्यों को समझें। साथ ही जरूरत पड़ने पर उनका साथ दें। सबसे पहले इस बात पर ध्यान दें कि आपके साथी के लिए किसी चीज को पाना क्यों जरूरी है? साथ ही हर पल उनका साथ देकर इमोशनल सपोर्ट दें। भले ही आप उनके काम में मदद ना कर पाएं। मगर आपका इमोशनल सपोर्ट भी उन्हें लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद करेगा। 

Related News