24 APRWEDNESDAY2024 3:33:00 PM
Nari

कहीं आप तो नहीं कर रहे मिलावटी हींग का इस्तेमाल? ऐसे करें असली-नकली की पहचान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Jan, 2022 12:38 PM
कहीं आप तो नहीं कर रहे मिलावटी हींग का इस्तेमाल? ऐसे करें असली-नकली की पहचान

हींग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करती है। इसका सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होने अन्य शारीरिक समस्याओं से आराम मिलता है। मगर मिलावटी हींग से तैयार खाना भोजन का स्वाद खराब करने के साथ सेहत पर बुरा असर डालने का काम करती है। ऐसे में आप कुछ टिप्स को अपनाकर घर पर कुछ ही मिनटों में मिलावटी व असली हींग की पहचान कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

ऐसी खरीदें हींग

हमेशा ढेले वाली हींग खरीदनी चाहिए। इसके साथ ही इसे लेते समय इसकी खुशबू चेक करें। अगर हींग अच्छी और खुशबूदार हो तो ही इसे खरीदें। इसके अलावा ढेले वाली हींग में मिलावट होना का खतरा कम रहता है। ऐसे में आप इसे खरीदकर घर पर आसानी से क्रश करके इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

ऐसी हींग खरीदने की गलती ना करें

बहुत सी दुकानों पर खुली हींग भी बेकती है। मगर इस खुली हींग में मिलावट होने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए कोशिश करें कि हींग को खुली की जगह पर पैकिंग में ही खरीदें। इसके अलावा खुली हींग के गीला होने पर इसकी खुशबू और स्वाद दोनों की खोने का डर रहता है। ऐसे में पैसे बर्बाद करने की जगह पर बंद पैकेट या डिब्बी में ही हींग खरीद लें।

PunjabKesari

असली-नकली हींग की पहचान करने में अपनाएं ये ट्रिक

खाने की बाकी चीजों की तरह हींग भी नकली बिकती है। मगर आप एक आसान सी ट्रिक को अपनाकर असली व नकली हींग की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 4-5 चम्मच पानी डालकर उसमें 2-3 चुटकी हींग मिलाकर कुछ देर रखें। पानी का रंग दूध की तरह सफेद होने पर समझ जाएं कि आपकी खरीदी हुई हींग नकली है। इसके अलावा थोड़ी सी हींग को भूनकर देखें। नकली हींग जल्दी ही जल जाती है। इसके अलावा सही और अच्छी हींग का रंग हल्का भूरा और इसकी खुशबू तेज होती है।

 

pc: Freepik

Related News