24 MAYTUESDAY2022 8:42:25 AM
Nari

हेयर केयर में अपनाएं ये टिप्स, 7 दिनों में बालों का झड़ना होगा कम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Apr, 2022 11:37 AM
हेयर केयर में अपनाएं ये टिप्स, 7 दिनों में बालों का झड़ना होगा कम

गर्मी के मौसम में स्किन और बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है। धूप अधिक पड़ने से बाल बेजान होकर झड़ने लगते है। इसलिए गर्मियों में बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। ऐसे में आज हम आपके लिए हेयर केयर से जुड़े कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आपको 7 दिनों में ही फर्क महसूस होगा। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

लिक्विड चीजें ज्यादा पीएं

स्किन के साथ बालों को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजें पीएं। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे। इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में नारियल पानी, नींबू पानी, ताजे फल व हरी सब्जियां शामिल कर सकती हैं।

बालों को टाइट न बांधे

गर्मी से बचने के लिए अक्सर लड़कियां बालों को टाइट बांध लेती हैं। मगर इससे बाल जड़ों से कमजोर होकर टूट सकते हैं। इससे बचने के लिए आप बालों का मेस्सी बन या ब्रेड बनाएं। इससे आपके बाल अच्छे लगने के साथ गर्मी से बचाव रहेगा। इसके अलावा सूरज के संपर्क को कम करने में भी मदद मिलेगी।

ऑयलिंग जरूरी

बालों को पोषित करने के लिए शैंपू से एक घंटा पहले तेल मसाज करें। इससे बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे।

शैंपू के बाद कंडीशनर भी लगाएं

गर्मियों में बाल ऑयली व गंदे जल्दी हो जाता है। इसलिए शैंपू के बाद बालों पर कंडीशनर भी जरूर लगाएं। इसके लिए शैंपू के बाद गीले बालों पर 1-2 मिनट तक कंडीशनर लगाकर रखें। बाद में इसे पानी से धो लें। इससे आपके बाल अच्छे से साफ होंगे। साथ ही मजबूत, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे।

PunjabKesari

तौलिया से न रगड़ें

बाल धोने के बाद उसे तौलिए से जोर से रगड़ते हुए ना सुखाएं। इसकी जगह पर धीरे से थपथपाते हुए बालों का एक्स्ट्रा पानी निकालकर उसे नेचुरली सुखने दें।

ड्राई शैम्पू का करें यूज

बालों को रोजाना शैंपू करने से ये खराब हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप जरूरत पड़ने पर ड्राई शैंपू यूज कर सकती हैं। इसके लिए स्कैल्प और बालों पर थोड़ा सा बेबी टैल्क छिड़ककर इसे कंघी करें।

बालों को कवर करके जाएं

गर्मियों की तेज धूप सिर पर पड़ने से बाल जड़ों से डैमेज हो सकते हैं। इसके लिए कही जाने से पहले सिर को स्कार्फ या टोपी से कवर करें। इससे सूरज की  यूवी किरणों से आपके बाल सुरक्षित रहेंगे। इसके साथ ही स्कैल्प पर नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

सोने से पहले करें ये काम

सोने से पहले बालों को कंघी करके उसे बांधकर सोएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको बालों को ज्यादा टाइट या लूज नहीं बांधना इससे आपके बाल डैमेज हो सकते हैं।

 

Related News