25 APRTHURSDAY2024 9:21:28 AM
Nari

दांतों पर मसूड़ों की पकड़ हो रही कमजोर तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Oct, 2021 12:03 PM
दांतों पर मसूड़ों की पकड़ हो रही कमजोर तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

दांतों से जुड़ी समस्या किसी भी उम्र में सता सकती है। इसके कारण असहनीय दर्द का एहसास होता है। इसके अलावा खाना चबाने व तोड़ने में भी परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में दांतों की सही से देखभाल करना बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट अनुसार दांतों को हेल्दी रखने के लिए मसूड़ों को सही रखना जरूरी है। असल में, गम टिश्यू और हड्डी संक्रमित होने पर व्यक्ति को मसूड़ों की समस्या यानि पीरियडोनटाइटिस होने का खतरा रहता है। इसके कारण मसूड़े ढीली होने लगते हैं। ऐसे में मसूड़ों के दांतों से दूर होने की स्थिति आ सकती है। मगर आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इससे बच सकते हैं। चलिए आज हम आपको मसूड़ों का ढीलापन रोकने या इससे बचने के कुछ कारगर उपाय बताते हैं...

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से मसूड़ों का ढीलापन रोकने में मदद मिलती है। इससे दांत स्वस्थ रहते हैं और मसूड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। अध्ययनो में भी मसूड़ों के लिए ग्रीन टी फायदेमंद मानी गई है। ऐसे में आप रोजाना 1-2 कप ग्रीन टी पी सकते हैं।

PunjabKesari

पुदीने का तेल

पुदीने का तेल पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इससे भी मसूड़ों को नुकसान होने से रोका जा सकता है। इससे मुंह के अंदर मौजूद सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने में मदद मिलती है। पुदीना तेल को आप कॉटन की मदद से मसूड़ों पर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप गर्म पानी में पुदीना तेल की कुछ बूंदें मिलाकर कुल्ला भी कर सकती है।

नमक से बनेगी बात

नमक बैक्टीरियल एजेंट की तरह काम करता है। इसके इस्तेमाल से मसूड़ों की सूजन दूर होने के साथ इसे क्षतिग्रस्त होने से बचाव रहता है। आप गर्म पानी में 1 छोटा चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को दिन में 3-4 बार दोहराने से फायदा मिलेगा। इससे आपके दांतों पर जमा गंदगी साफ होगी। इसके साथ ही आपके दांतों व मसूड़ों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल करें इस्तेमाल

दांतों व मसूड़ों संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा कारगर माना गया है। इसे आप रूई की मदद से मसूड़ों पर लगा सकती है। इसके कुछ देर लगाने के बाद पानी से कुल्ला कर लें। इससे दांतों व मसूड़ों में मजबूती आती है। ऐसे में इससे जुड़ी समस्याओं से बचाव रहता है।

टी ट्री ऑयल भी फायदेमंद

पुदीना की तरह टी ट्री ऑयल भी मसूड़ों की समस्या दूर करने में मददगार साबित होता है। जिन लोगों के मसूड़ों में ढीलापन या दांत एक जगह से हटने की समस्या हो वे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉटन की मदद से टी ट्री ऑयल प्रभावित जगह पर लगाएं। थोड़ी देर बार पानी से कुल्ला कर लें। इससे मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

वैसे तो आप इस घरेलू नुस्खों को अपनाकर पीरियडोनटाइटिस यानि मसूड़ों में ढीलापन की समस्या से बच सकते हैं। मगर समस्या अधिक होने पर बिना देरी किए एक्सपर्ट की सलाह लें।

 

Related News