20 APRSATURDAY2024 1:07:11 PM
Nari

लंबे-घने बाल पाने के लिए रात सोने से पहले जरुर करें ये 7 काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jan, 2020 11:40 AM
लंबे-घने बाल पाने के लिए रात सोने से पहले जरुर करें ये 7 काम

अक्सर लड़कियां अपने चेहरे के साथ बालों का भी खास ध्यान रखती है लेकिन कभी कहीं जाने से पहले बालों को सुलझाने संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले ही थोड़ी तैयारी कर ले तो बेहतर होगा। रात के समय में बालों की केयर करने से बाल मजबूत, पोषित और घने होने में भी मदद मिलेगी। तो चलिए आज हम आपको बालों से जुड़े 8 ऐसे हेल्दी टिप्स बताते है जिसे अपनाकर आप कम समय में ही खुद को जल्दी और अट्रैक्टिव लुक दे सकेंगी। 

सोने से पहले करें कंघी

रात को बालों को सुलझाकर सोने से सुबह कंघी करने में ज्यादा मुश्किलों का सामना करना नहीं पड़ता। बालों के उलझने, टूटने की परेशानी कम होने से आसामी से सुलझ जाते है।  साथ ही ऐसा करने से बालों में लगा तेल स्कैल्प से नीचे बालों की ओर भी आएंगा जिससे उनमें नमी बरकरार रहेगी।  

Image result for comb hair,nari

गीले बाल

अगर आपको रात को बाल धोकर बिना सुखाए सोने की आदत है तो इसे जल्दी ही बदल लें। गीले बालों के साथ सोने से इसके डैमेज होने का खतरा बढ़ता है। साथ ही रूसी, हेयरफॉल जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए अगर कभी बालों को रात को धोना जरूरी हो तो इन्हें सुखाकर और अच्छे से कंघी कर सोना चाहिए। आप हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती है। 

हेयर सीरम 

अक्सर लड़कियां अपने ड्राई- फ्रिजी बालों को सिल्की-सॉफ्ट और शाइनी करने के लिए हेयर सीरम को लगाती हैं। जिससे बालों को मैनेज करने में ज्यादा मुश्किल नहीं पड़ती। ऐसे में इसे रात को सोने से पहले लगाने से भी फायदा होता है। ऐसा करने से सुबह के समय बालों को सुलझाने में कम समय लगेगा। साथ ही बालों को धोने के बाद इसे जरूर लगाए।

Related image,nari

मसाज

सोने से पहले बालों की ऑयल से मसाज करना बेस्ट ऑप्शन है। यह स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ रिलैक्स फील करने में मदद करता है। मसाज करने से दिनभर की थकान दूर होकर बालों को पोषण मिलता है। हेयर मजबूत होने के साथ उनमें नई जान जगाने का काम करता है। 

चोटी या बन

बालों को खुला रखकर सोने की जगह ढीली सी चोटी  या बन बनाकर सोएं। ऐसा करने से पहले बालों पर हेयर सीरम लगाना न भूलें। इससे सुबह के समय बालों को सुलझाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।  बाल टूटेंगे नहीं बल्कि आपको हल्के से कर्ल से नया और यूनिक लुक भी मिलेगा।

PunjabKesari,nari

तकिए का भी रखें ध्यान

सोने के लिए हमेशा सिल्क या सैटिन के तकिये को यूज करें। किसी खराब फैब्रिक में सोने से हेयर फॉल, डैमेज जैसी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। 

सोने से पहले करें हेयर ट्रीटमेंट

बालों में ज्यादा ड्राई, डैमेज की परेशानियों से बचने के लिए रात को सोने से पहले डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट कर सकती हैं। आप विटामिन E कैप्सूल में बादाम या कैस्टर ऑयल को मिक्स कर इसे हल्का सा गर्म कर यूज कर सकती है। इसे रात भर लगाने से पोषण मिलने के साथ बाल घने और मजबूत होंगे। 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News