27 APRSATURDAY2024 12:04:31 PM
Nari

लड्डू मार होली खेलने पांच लाख भक्त पहुंचे बरसाना, मंदिर की रेलिंग टूटने से कई घायल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 Mar, 2024 10:59 AM
लड्डू मार होली खेलने पांच लाख भक्त पहुंचे बरसाना, मंदिर की रेलिंग टूटने से कई घायल

मथुरा जिले के बरसाना में राधा रानी मंदिर में लड्डू होली के दौरान बड़ा हादसा हो गया। भारी भीड़ के कारण सीढ़ियों की रेलिंग टूटने से हुए हादसे में 20 से अधिक श्रद्धालु घायल हो गए, वहीं एक महिला की मौत हो गई।  विश्व प्रसिद्ध लाडली जी मंदिर में राजभोग के दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा हो गई, ऐसे में यह हादसा हो गया। 

PunjabKesari
मंदिर के एक पुजारी ने बताया कि रविवार शाम को हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने से मंदिर की सीढ़ियों पर लगी रेलिंग उनका दबाव नहीं झेल सकी और वह टूट गयी। इससे कई श्रद्धालु नीचे गिर पड़े जिससे भगदड़ मच गयी। ये श्रद्धालु कई घंटों से मंदिर के पट खुलने का इंतजार कर रहे थे। बरसाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. मनोज वशिष्ठ ने बताया कि घटना के बाद 22 लोगों को केंद्र में लाया गया और उनमें से ज्यादातर को फ्रैक्चर आया है। 

PunjabKesari
जिला मजिस्ट्रेट शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि घायलों को तत्काल इलाज मुहैया कराया गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, भीड़ का दबाव बढ़ने का एक कारण यह भी था कि बड़ी संख्या में श्रद्धालु लड्डू लूटने में लगे थे। कान्हा नगरी मथुरा में लठामार होली से पूर्वबरसाना के श्री लाडली जी मंदिर में लड्डू मार होली खेली गई। 

PunjabKesari
लाडली जी के महल में लड्डुओं की बरसात हुई। नंदगांव के पांडा के नृत्य को देख श्रद्धालु भाव विभोर हो उठे। दरअसल राधा- कृष्ण के दिव्य प्रेम की लड्डू होली का आनंद लेने के लिए देश- दुनिया से श्रद्धालु बरसाना पहुंते हैं। कल शाम को जैसे ही पांच बजे लाडली जी मंदिर में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। वृषभानु नंदिनी भी शीश महल में विराजमान होकर भक्तों पर लड्डुओं की बरसात के साथ कृपा का सागर उड़ेल रहीं थीं। पूरा मंदिर परिसर अबीर- गुलाल की बरसात से अट गया था। 

PunjabKesari
पुजारी और श्रद्धालुओं ने लड्डुओं को दर्शकों के बीच लुटाया। लोग प्रसाद रूपी लड्डुओं को पाने के लिए लालायित दिखे। मंदिर में करीब सवा घंटे तक चली इस लड्डू होली के दौरान टनों लड्डू लुटाए गए। बताया जा रहा है कि  बरसाना के श्रीजी मंदिर में लड्डू मार होली के लिए 2000 किलो लड्डू मंगाए गए थे। मंदिर की अटारी (छत) से शाम होते ही लड्डू लुटाए गए। लड्डू लूटने के लिए श्रद्धालु नीचे आंगन में बड़ी संख्या में जमा थे। उनके बीच लड्डू लूटने की होड़ देखने को मिली, जिसके चलते यह हादसा हुआ। 

PunjabKesari
लड्डू मार होली को देखने के लिए करीब पांच लाख भक्त बरसाना पहुंचे। इसके कारण बरसाना की ओर जाने वाले हर रास्तों पर लंबा जाम लग गया।  लठामार रंगीली होली के लिए राधा रानी की ओर से कान्हा के लिए आमंत्रण लेकर राधा सखी व गोपाल सखी गई। वृंदावन के गोपाल घाट पर रहने वाली राधा सखी पिछले 13 वर्ष से इस कार्य को करती चली आ रही है। राधा सखी को यह कार्य अपनी गुरु श्यामा दासी से उत्तराधिकार में मिला है। राधा सखी व गोपाल सखी इस कार्य को कर खुद को भाग्यशाली मानती है। 

Related News