30 APRTUESDAY2024 11:46:33 PM
Nari

प्रियंका की फिट बॉडी का राज है Swimming, रुटीन में शामिल करने से आपको मिलेंगे ढेरों फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 May, 2023 12:36 PM
प्रियंका की फिट बॉडी का राज है Swimming, रुटीन में शामिल करने से आपको मिलेंगे ढेरों फायदे

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा आज एक ग्लोबल स्टार के रुप में जानी जाती हैं। एक्टिंग के अलावा अपनी फैशन सेंस, फिट बॉडी के जरिए भी वह फैंस के दिलों पर राज करती हैं। प्रिंयका की उम्र आज भले ही 40 साल की हैं लेकिन उनकी परफेक्ट बॉडी को देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल है। एक्ट्रेस अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज, हैल्दी डाइट और जिम जरुर करती हैं। इसके अलावा पीसी को स्विमिंग का भी बहुत ही शौक हैं। एक इंटरव्यू में प्रियंका ने बताया था कि - 'मैं तैरती हूं, मैं 15-20 मिनट लैप करती हूं जिससे मेरा मूड़ अच्छा रहता है और मैं काफी एनर्जेटिक फील करती हूं।' तो चलिए आज आपको बताते हैं कि स्विमिंग से शरीर को क्या-क्या फायदे होंगे....

पूरी बॉडी की होती है एक्सरसाइज 

तैरने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं इसके अलावा शरीर की एक्सरसाइज भी होती है। हर धड़कर के साथ हार्ट ब्लड पंप करता है और पूरे शरीर में ब्लड का सप्लाई होता है। इसके अलावा तैरने से आप चिंता, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से भी दूर रहते हैं। तैरने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यदि आपको किसी भी तरह के तनाव से गुजर रही हैं तो स्विमिंग को अपनी रुटीन का हिस्सा बना सकती हैं। 

PunjabKesari

हार्ट हैल्थ रहती है अच्छी 

नियमित रुप से स्विमिंग करने से आपके दिल और फेफड़ों की एक्सरसाइज होती है जिससे आपकी कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस भी सुधरती है। शरीर को अच्छे ढंग से ऑक्सीजन मिलता है और सांस लेने की गति भी बढ़ने लगता है। इससे आपकी बाजुओं, पैरों और बीच की मांसपेशियों इस्तेमाल होती हैं जिससे इनमें लचीलापन बी बढ़ने लगता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर सुधारता है और दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम कम करता है। इससे आपकी हार्ट हैल्थ भी इंप्रुव होती है। 

बॉडी में बढ़ता है लचीलापन 

तैराकी करने से आपकी बॉडी में लचीलापन बढ़ता है। शरीर को पानी से सहारा मिलता है जो मांसपेशियों को खींचने और उन्हें ढीला करने में मदद करती हैं। इसके अलावा व्यायाम के दौरान आपके पूरे शरीर की गतिविधियों पर भी प्रभाव पड़ता है नियमित स्विमिंग से आपके शरीर का लचीलापन बढ़ाने में मदद करता है और आपकी मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं।

PunjabKesari

वजन कम करने में मिलेगी मदद 

यदि आप धीरे-धीरे भी तैरते हैं तो इससे आपके शरीर में 500 तक कैलोरी कम होती है वहीं यदि आप जोर-जोर से तैरते हैं तो शरीर में से कम से कम 700 तक कैलोरी कम हो सकती है। कैलोरी बर्न होने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा यह आपके मेटाबॉल्जिम के स्तर को भी नियंत्रित करता है। शरीर पर बिना तनाव डाले स्विमिंग के जरिए आप काफी वजन कम कर सकते हैं। 

गठिया, हड्डियों और जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम 

पानी के उछाल से जोड़ों का तनाव कम होता है ऐसे में जोड़ी से संबंधी चोटों का जोखिम भी कम होता है। तैराकी हर उम्र के लोगों के लिए एक अच्छा व्यायाम है। यह हड्डियों, जोड़ों और टिश्यू में होने वाला तनाव भी कम करता है। इसे करने से अर्थराइटिस, हड्डियों की इंजरी से भी राहत मिलती है। खासतौर पर गर्मियों में स्विमिंग करने से हल्के गर्म पानी में रहने से पूरे शरीर का दर्द गायब होता है। 

PunjabKesari


 

Related News