04 MAYSATURDAY2024 2:36:48 AM
Nari

दुनिया के सबसे पहले SMS का था क्रिस्मस से खास कनेक्शन, इस तरह शुरु हुआ Messaging का सिलसिला

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Dec, 2022 05:58 PM
दुनिया के सबसे पहले SMS का था क्रिस्मस से खास कनेक्शन, इस तरह शुरु हुआ Messaging का सिलसिला

डेली रुटीन में जो चीजें आम हो जाती है लोग उसके बारे में ज्यादा सुनना, जानना या फिर बात करना पसंद नहीं करते। ऐसे ही आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी की जरुरत बन चुका है। स्मार्टफोन से मैसेज टाइप करके आप आसानी से एक-जगह तक दूसरी जगह, इसके अलावा दुनिया के अलग-अलग कोनों में पहुंचा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं टेक्स्ट मैसेज की शुरुआत कैसे हुई और दुनिया का पहला टेक्सट मैसेज क्या था? आप सुनकर हैरान हो जाएंगे कि दुनिया के पहले टेक्स्ट का कनेक्शन क्रिस्मस के साथ है। कुछ दिनों में पूरे दुनिया में क्रिस्मस मनाई जाएगी। तो चलिए आपको बताते हैं पहले एसएमएस और क्रिस्मस का क्या कनेक्शन है...

PunjabKesari

1992 में भेजा था दुनिया का पहला टेक्स्ट एसएमएस 

दुनिया का सबसे पहला टेक्स्ट एसएमएस साल 1992 में वोडाफोन के एक कर्मचारी ने अपने दूसरे कर्मचारी को भेजा था। क्रिसमस से कनेक्शन इसलिए है क्योंकि यह मैसेज एक कर्मचारी ने दूसरे कर्मचारी को क्रिसमस की बधाई देने के लिए भेजा था। इस एसएमएस की नीलामी करोड़ों में भी की गई थी। एक नामी अखबार में प्रकाशित हुई खबर के अनुसार, दुनिया का पहला टेक्स्ट मैसेज ब्रिटिश प्रोग्रामर नील पापवोर्थ ने 1992 में किया था। उस समय नील एक टेस्ट इंजीनियर के रुप में वोडाफोन में काम करते थे। उन्होंने यह टेक्स्ट एसएमएस अपने दूसरे साथी रिचर्ड जारविस को भेजा था। 

PunjabKesari

सिर्फ 15 कैरेक्टर का था पहला मैसेज 

दुनिया का पहला मैसेज सिर्फ 15 कैरेक्टकर का था। इसमें लिखा था 'Merry Christmas'। जिसके बाद धीरे-धीरे मैसेज की सेवा बढ़ी और आज पूरी दुनिया के लोग मैसेज के जरिए अपने सगे संबंधियों और दोस्तों के साथ संवाद करते हैं। आज तो एसएमएस इतने फास्ट हो गए हैं कि एक मिनट में एक देश से दूसरे देश में चले जाते हैं। 

PunjabKesari

Related News