31 MARTUESDAY2020 9:04:27 PM
Nari

कभी अपनी गुड़िया के लिए पिता ने बेची थी जमीन, बेटी ने भी पूरे किए ख्वाब

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 24 Jan, 2020 02:26 PM
कभी अपनी गुड़िया के लिए पिता ने बेची थी जमीन, बेटी ने भी पूरे किए ख्वाब

शूटिंग पिस्टल में आपना नाम कमाने वाली अंजली चौधरी हरियाणा में पानीपत के गांव बराना की रहने वाली है। अंजली ने 25 मीटर पिस्टल इवेंट में हिस्सा लेकर स्वर्ण पदक जीतकर अपने पिता के साथ पूरे भारत का नाम रोशन किया है। असल में इस मुकाम पर पहुंचने के लिए अंजली और उसके पिता की कड़ी मेहनत थी। शूटिंग के लिए पिस्टल की जरूरत होने पर उसके पिता ने अपनी जमीन बेच कर उसे दिलाने का फैसला किया। बेटी ने भी अपने पिता के सपनों को साकार करने के लिए खेलो इंडिया के 25 मीटर स्पोटर्स पिस्टल इवेंट में स्वर्ण पदक हासिल कर पिता का मान बढ़ाया। यह प्रतियोगिता 10 से 20 जनवरी तक गुवाहाटी में आयोजित की गई थी। अंजली के पिता महावीर सिंह ने बताया कि उनकी बेटी को बचपन से ही दौड़ लगाने का शौक था। वे उन्हें खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते थे तो उन्हें लोगों द्वारा कई ताने सुनने को मिले थे।

पिता ने जमीन बेचकर बेटी को दिलाई 2 पिस्टल

2015 में अंजली ने अपने पिता से शूटिंग करने की इच्छा बताई। 2016 में इस खेल में हिस्सा लिया और नेशनल में रजत पदक भी हासिल किया। शूटिंग की ट्रेनिंग करने के लिए पिस्टल और बाकी के उपकरण खरीदने की जरूरत थी। ऐसे में पैसों की कमी के कारण अंजली के पिता ने अपनी पास सिर्फ 2 एकड़ जमीन होने पर भी बेचने का फैसला किया। बेटी का सपना पूरा करने के लिए महावीर सिंह ने जमीन बेचकर उन पैसों से 10 मीटर शूटिंग के लिए 2.50 लाख और 25 मीटर के लिए 1.50 लाख की पिस्टल खरीदी।

nari

अंजली की राह पर अड़चने बन रहे लोगों ने भी दी बधाई

अंजली ने भी अपने पिता के सपनों को पूरा करने के लिए जमकर कर अभ्यास किया और कई पदक हासिल किए। 15 जनवरी को अपने जन्मदिन पर भी पदक जीत कर अंजली ने खुद को भी तोहफा दिया। लड़कियों को खेलों से दूर रखने और बुराई करने वाले लोगों ने भी अब खुशी से उन्हें बधाई दी। अंजली के पिता ने बताया कि इसे बचपन से ही खेलों में रूचि थी। साथ ही बताया कि अंजली ने शुरुआत में ही स्कूल प्रतियोगिता में गोला फेंककर अपना नाम किया था। उसके बाद जब शुटिंग प्रतियोगिता हुई तो उसने इसे खलने की इच्छा जाहिर की।

अंजली की उपलब्धियां

अब बात करते हैं अंजली द्वारा हासिल किए मेडिल के बारे में। अंजली ने 2016 और 2017 में स्कूल नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। 2018 और 2019 में खेलो इंडिया में शूटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया और रजत पदक अपने नाम किया।2019 में नेशनल प्रतियोगिता में 3 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य पदक जीते। 2019 में ही ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी में रजत और कांस्य पदक बासिल किए।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News