28 MARSATURDAY2020 9:20:51 PM
Nari

कभी 85 Kg था भूमि का वजन, कड़ी मेहनत से हुई फैट-टू-फिट

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Feb, 2020 05:07 PM
कभी 85 Kg था भूमि का वजन, कड़ी मेहनत से हुई फैट-टू-फिट

भूमि पेडनेकर का नाम आज बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में गिना जाता है। वह फिल्म ' दम लगा के हइशा' में काफी तंदरूस्त नजर आईं थी लेकिन उसके बाद ' सोनचिरैया', 'शुभ मंगल सावधान' और 'टॉयलेट- एक प्रेम कथा' जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी भूमि ने अपना 'फैट टू फिट' ट्रांसफॉर्मेशन करके सबको चौंका दिया हैं। उनके लिए फैट टू फिट का यह चैलेंज इतना आसान नहीं था। पहले उनका वजन 95 किलो था लेकिन कठओर वर्कआउट प्लान और स्ट्रिक्ट डाइट प्लान के द्वारा उन्होंने यह कह दिखाया। 

Image result for bhoomi workout pic,nari

भूमि बचपन से ही बहुत एक्टिव थी। बैडमिंटन खेलना, पार्क में जॉगिंग करना और ब्रिस्क वॉक करना पहले से ही अच्छा लगता था लेकिन वजन बढ़ने के बाद उन्होंने जिम जाना शुरू कर दिया। भूमि सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाती हैं। पार्क में जॉगिंग व रनिंग करती है। दोपहर में वह जिम जाती हैं, जहां पर 15 मिनट कॉडियो एक्सरसाइज करती हैं। उसके बाद 40 मिनट तक वैट ट्रैनिंग प्रोग्राम करती है। एक्सरसाइज के दौरान पिलेट्स भी करती हैं। एक्सरसाइज के दौरान मस्ती करने के लिए बीच-बीच में हूला-हूप्स करती हैं। इसे करने से हाथ-पैर और मसल्स टोंड होते हैं, पूरी बॉडी का वर्कआउट होता है। हूला-हूप्स करने से जोड़ों की लचक बढ़ती है और तनावरहित महसूस होता है। वैट ट्रेनिंग प्रोग्राम से वजन कम होता है और हड्डियों को मजबूती मिलती है। शाम के समय वॉलीबॉल, बैडमिंटन खेलती, स्विमिंग करती है। फिट रहने के लिए भूमि कभी-कभी पसंदीदा गानों पर डांस भी करती हैं। 

Image result for bhoomi  pic,nari

डाइट प्लान

दिन की शुरूआत वह रोजाना खाली पेट 50 मि.ली. ऐलोवेरा जूस पीने से करती है। भूमि अपनी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करती हैं। कभी-कभी डिटॉक्सीफाई वॉटर भी लेती हैं। डिटॉक्सीफाई वॉटर बनाने के लिए 1 लीटर पानी में ककड़ी के कुछ टुकड़े पुदीने के पत्ते और नींबू का रस मिलाएं। ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखें। ब्रेकफास्ट में स्किम्ड मिल्क, मूसली और सनफ्लावर सीड्स, व्हीट ब्रैड, 2 अंडों के एग व्हाइट खाती हैं क्योंकि वर्कआउट के बाद बॉडी को प्रोटीन की जरूरत होती है। 

Image result for juice pic,nari

लंच

वह लंच में दाल-सब्जी, रोटी, छाछ, दही खाना पसंद करती हैं। वह मल्टीग्रेन रोटियों ( ज्वार, बाजरा, नाचगी, राजगिरी, चने, सोया के आटे से बनी हुई) पर व्हाइट बटर लगाकर खाती हैं। कभी-कभी ग्रिल्ड चिकन सैंडविच, ब्राउन, ब्रैड सैंडविच भी खा लेती हैं। ब्राउन राइस के साथ होममेड चिकन ग्रेवी लेती हैं। ककड़ी, गाजर को हम्मस के साथ खाना उन्हें अच्छा लगता है।

इवनिंग स्नैक्स

वह शाम को हमेशा मौसमी फल खाती हैं। रोजाना ग्रीन टी पीती हैं और उसके सात नट्स जरूर खाती हैं। भूमि को नॉनवेज में ग्रिल्ड चिकन और ग्रिल्ड फिश खाना पसंद है और यदि वैज खाती है तो उनमें पनीर, टोफू, स्टीम्ड वैजीटेबल्स, ब्राउन ब्रैड सैंडविच और मल्टीग्रेन रोटी खाना पसंद है। भूमि की कोशिश रहती है लंच या डिनर में हमेशा घर का बना हुआ खाना ही खाएं। वेट लॉस के दौरान चीज़. बटर, शुगर और ऑयली फूड खाना बंद कर देती है, वह हमेशा ऑलिव ऑयल में बनी हुई सब्जियां खाना पसंद करती हैं।

डिनर

उनकी कोशिश रहती है कि रात को 8:30  तक डिनर कर लें। हैवी डिनर करने से बचती हैं। जंकफूड से बचने के लिए भूमि हमेशा कुछ न कुछ हैल्दी फूड खाना पसंद करती है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News