31 MARTUESDAY2020 10:14:00 PM
Nari

मोटी तोंद भी हो जाएगी गायब अगर करेंगे ये 5 एक्सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jan, 2020 12:32 PM
मोटी तोंद भी हो जाएगी गायब अगर करेंगे ये 5 एक्सरसाइज

बढ़ी हुई तोंद जहां देखने में भद्दी लगती हैं वहीं यह कई बीमारियों का घर भी है। घंटों एक ही सीट पर बैठना, गलत डाइट, पानी ना पीना, फिजिकल एक्टीविटी की कमी के कारण पेट की चर्बी बढ़ जाती है। बैली फैट आसानी से बढ़ तो जाता है लेकिन इसे कम करना उतना ही मुश्किल होता है।

 

मगर, आज हम आपके लिए कुछ आसान से टिप्स लाए हैं, जो बैली फैट कम कर आपको फ्लैट टमी देंगे। चलिए जानते हैं बैली फैट कम करने के कुछ आसान टिप्स...

लेग लिफ्ट्स (Leg Lifts)

इसके लिए पीट के बल सीधा लेट जाएं और हाथों को सीधा रखें। इसके बाद दोनों पैरों को एक साथ 90 डिग्री तक ऊपर की तरफ उठाएं। कम से कम 10-15 बार ऐसा करें। रोजाना ऐसा करने से बैली फैट भी कम होगा बट्स भी टोन हो जाएंगे।

PunjabKesari

अल्टरनेटिंग लेग लिफ्ट्स (Alternating Leg Lifts)

पीठ के बल सीधे लेटकर उसी तरह हाथों को सीधा रखें। अब पहले दाएं पैर को 90 डिग्री तक ऊपर की तरफ उठाएं और फिर बाएं पैर को। कम से कम 15 बार ऐसा करें। नियमित यह एक्सरसाइज करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

PunjabKesari

रिवर्स ट्विस्ट (Reverse Twists)

पहले की तरह ही सीधे लेट जाएं। अब पैरों को ऊपर की तरफ उठाकर थोड़ा मोड़े और फिर नीचे करें। पहले इसे धीरे-धीरे और फिर तेजी से दोहराएं। ऐसा रोजाना 15 बार करने से आपको जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

बाइसिकल एक्सरसाइज (Bicycle Exercise)

यह एक्सरसाइज साइकलिंग की तरह ही है। इसके लिए पीठ के बल लेटकर हाथों को जमीन पर सीधा रखें। अब पैरों को थोड़ा ऊपर उठाकर घुटनों से मोड़ लें। अब इन्हें साइकिल की तरह घुमाएं। रोजाना कम से कम 15 बार ऐसा करें। इससे भी बैली फैट कम करने में काफी मदद मिलेगी।

PunjabKesari

सीजर एक्सरसाइज (Scissors Exercise)

इसके लिए पीट के बल सीधा लेट जाएं और हाथों को सीधा रखें। अब पैरों को थोड़ा ऊपर उठाकर कैंची की तरह घुमाएं। इसके 15 सेट करें। इससे महीनेभर में ही आपका बैली फैट कम हो जाएगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News