23 FEBSUNDAY2020 3:43:17 AM
Nari

Republic Day: दिल्ली की इन 8 जगहों पर लें लाइव परेड देखने का असली मजा

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 23 Jan, 2020 12:50 PM
Republic Day: दिल्ली की इन 8 जगहों पर लें लाइव परेड देखने का असली मजा

गणतंत्र दिवस भारत में हर साल 26 जनवरी को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन हमारे देश का संविधान लागू हुुआ था। इस दिन हर शहर में झंडा फहराया, परेड और झांकियां निकाली जाती हैं लेकिन दिल्ली के लाल किले की सेलिब्रेशन का अलग ही नजारा देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप दिल्ली में या उसके आस-पास कहीं रहते है और वहां होने वाली परेड को लाइव देखना चाहते है तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। तो चलिए आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ खास जानकारी देते हैं। 

गणतंत्र दिवस की परेड को लाइव देखने के लिए आप नई दिल्ली की इन 8 जगहों से टिकट खरीद सकते हैं।

- नॉर्थ ब्लॉक गोल चक्कर
- सेना भवन
- प्रगति मैदान
- जंतर मंतर 
- शास्त्री भवन
- जामनगर हाउस
- लाल किला
- संसद भवन के रिसेप्शन ऑफिस से 

Image result for 26 january parade delhi pic,nari

बात करें अगर परेड देखने की टिकट के बारे में तो वो आपको 2 तरीकों से मिल सकती है। एक तो किसी स्पेशल निमंत्रण या पास के जरिए और दूसरा आप टिकट खरीद कर एंट्री पा सकते है। टिकट खरीदने के लिए आपको अपने आधार कार्ड, वोटर कार्ड या सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी। तो इसे साथ ले जाना न भूलें।

अगर आपको टिकट खरीदनी हैं तो आप आरक्षित सीटों को 500 रुपये में और अनारक्षित सीटों को 20 से 100 रुपये में इसे खरीद सकते हैं। आपको यह टिकट काउंटर से रोज सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक मिल सकती हैं। इसके अलावा 23 से 25 जनवरी तक सेना भवन में शाम 7 बजे तक आपको टिकट काउंटर से आसानी से टिकट मिल सकती है।

Related image,nari

अगर आप गणतंत्र दिवस की परेड के बाद इसके तीन दिन बाद 29 जनवरी को होने वाली 'बीटिंग द रिट्रीट' भी देखना चाहते है तो इसकी भी टिकट इन्हीं काउंटर्स से आसानी से मिल जाएगी। इसकी कीमत 20 रुपये से 50 रुपये होती है। 

बता दे 'बीटिंग द रिट्रीट' ईवेंट में भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के बैंड सभी पारंपरिक धुनों के साथ मार्च करते हुए इस दिन को मनाते हैं। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News