26 APRFRIDAY2024 7:56:16 PM
Nari

जमीन पर बैठकर खाएंगे खाना तो रहेंगे हेल्दी, 1 नहीं मिलेंगे ये 7 फायदे

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 04 Mar, 2021 01:37 PM
जमीन पर बैठकर खाएंगे खाना तो रहेंगे हेल्दी, 1 नहीं मिलेंगे ये 7 फायदे

एक जमाना होता था जब सारा परिवार मिल कर जमीन पर बैठकर खाना खाया करते थे। मां के हाथ की वो गर्मा गर्म सब्जी...यह पल आपको भी याद होंगे। अब तो समय इतना बदल गया है कि परिवार वालों के पास दिन में एक समय भी एकसाथ खाना खाने का टाइम नहीं होता। साथ ही आजकल वो समय भी कहां हैं कि कोई जमीन पर बैठ कर खाना खाए। आज के बच्चों को तो बस बेड पर या फिर डायनिंग टेबल पर खाना दे दो। अगर उन्हें नीचे बैठने के लिए कहा भी जाए तो बच्चे 100 परेशानियां गिना देंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि जमीन पर बैठकर खाना खाने से आपके शरीर को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। आज भी कईं घरों में और खासकर लंगर जमीन पर बैठाकर ही खिलाया जाता है। तो चलिए आपको जमीन पर बैठकर खाना खाने के फायदों के बारे में बताते हैं। 

1. पोस्चर होता है सही 

जमीन पर बैठकर खाना खाने से हमारी बॉडी का पोश्चर सही होता है। जी हां जब हम जमीन पर बैठते हैं तो इससे हम एक दम सीधे होकर बैठते हैं जिससे हमारी बॉडी का आकार सही होता है। जब आप एक दम सही पोस्चर में बैठते हैं तो इसे बॉडी में खून का संचार भी तेज होता है। 

2. दिल रहता है हेल्दी 

जमीन पर बैठकर खाना खाने से दिल हैल्दी रहता है। जी हां...आपको चाहे सुनने में यह अजीब लगे लेकिन इससे आपका दाल का हेल्दी रहता है साथ ही इससे रक्त का संचार भी बढ़ता है। इससे मांसपेशियों का खिंचाव भी कम होता है। 

3. मानसिक तनाव से मिलती है राहत 

PunjabKesari

हम जिस पोस्चर में बैठकर खाना खाते हैं उससे हमारा मानसिक तनाव दूर होता है। यह एक तरीक से सुखासन योग का पोस्चर बन जाता है। जिससे बहुत सारे फायदे मिलते हैं। जमीन पर बैठे बैठे ही आप अनजाने में ही योग कर लेते हैं जिससे मानसिक तनाव भी दूर होता है। 

4. पाचन शक्ति होती है मजबूत 

अगर आपका खाना पचता है या फिर पेट में गड़बड़ी रहती है तो इससे बेहतर उपाय और कोई नहीं हो सकता है। अगर आप पाचन शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं तो आप जमीन पर बैठकर खाना खाएं। जब आप बेड पर बैठते हैं या फिर जब आप डायनिंग टेबल पर बैठते हैं तो आप एक ही पोज में रहते हैं लेकिन जमीन पर खाना खाते समय आप प्लेट की ओर झुकते हैं और फिर पीछे होते हैं ऐसे में आपकी पाचन शक्ति भी बेहतर होती है। 

5. ब्लड सर्कुलेशन होगा अच्छा 

जमीन पर बैठने से नसों में खिंचाव आता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है जिससे आपको कईं फायदे मिलते हैं। दिल के मरीजों के लिए तो यह तरीका सबसे बेस्ट है। 

6. वजन भी होगा कंट्रोल 

PunjabKesari

वजन और पाचन प्रक्रिया का आपस में कनेक्शन है और इससे आपका पाचन सही होता है। जिससे आपका वजन कंट्रोल होता है। इसका एक कारण यह होता है कि खाने का सामान लेने के लिए आपको उठना पड़ता है फिर बैठना पड़ता है जिससे आपकी एक्सरसाइज भी हो जाती है। ऐसे में वजन भी कंट्रोल में रहता है। 

7. मसल्स होंगे मजबूत 

आप ने यह कितनी बार देखा होगा कि जब भी आज के बच्चे जमीन पर बैठते हैं तो उनके मसल्स में दर्द शुरू हो जाता है लेकिन जमीन पर बैठने से आपकी बॉडी को नेचुरल स्ट्रेंथ मिलती है जिससे आपको मसल्स भी मजबूत होते हैं। 

Related News