10 AUGWEDNESDAY2022 1:36:53 AM
Nari

पीरियड्स में होने वाले दर्द से हैं परेशान तो Vitamin C का जरुर करें सेवन

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Jul, 2022 04:15 PM
पीरियड्स में होने वाले दर्द से हैं परेशान तो Vitamin C का जरुर करें सेवन

शरीर में कई तरह की बीमारियां होती हैं, लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी हैं जो सिर्फ महिलाओं को ही होती हैं। जैसे गर्भाश्य में कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर इत्यादि। इन बीमारियों के कारण महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासकर पीरियड्स में महिलाओं के हार्मोन्स अंसतुलित हो जाते हैं, जिसके कारण क्रैम्प्स, ऐंठन और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। अनियमित तौर से पीरियड्स भी कई तरह की समस्याएं खड़ी कर सकते हैं, जैसे वजन का कम होना या बढ़ना। खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल के कारण भी यह समस्या हो सकती है। अनियमित पीरियड्स से राहत पाने के लिए खानपान में सुधार करना बहुत आवश्यक है। विटामिन-सी का सेवन आप इस समस्या से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कैसे इसका सेवन आपकी समस्या को दूर कर सकता है।

अनियमित पीरियड्स से राहत पाने के लिए विटामिन-सी 

आप विटामिन-सी का सेवन अनियमित पीरियड्स से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में भी सहायता करता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर में हॉर्मोन्स को संतुलित रखने में भी सहायता करते हैं। यह आपके शरीर में एस्ट्रोजन नाम के हार्मोन का स्तर बढ़ाने का भी काम करता है,  और प्रोजेस्टेरोन नामक हार्मोन के स्तर को कम करता है। इन्हीं दो हार्मोन्स के अंसुतलित होने के कारण आपके पीरियड्स अनियमित होते हैं। इसके स्तर को नियंत्रित करने के लिए विटामिन-सी आवश्यक होता है। 

PunjabKesari

ये हैं विटामिन-सी से भरपूर फूड्स 

वैसे तो ज्यादातर खट्टे और रसीले फलों में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। आप अनियमित पीरियड्स की समस्या से राहत पाने के लिए विटामिन-सी से भरपूर फूड अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

जैसे 

. नींबू, संतरा और अंगूर। इसके अलावा आप खट्टे फलों का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari
. अनानास और काला जामुन । 

PunjabKesari
. स्ट्रॉबेरी। 

PunjabKesari
. ब्रोकली । 

PunjabKesari

क्या कारण होते हैं अनियमित पीरियड्स के? 

. शरीर में हॉर्मोन्स के स्तर का बदलाव होना। 
. बहुत ज्यादा तनाव या फिर स्ट्रेस लेना। 

PunjabKesari
. जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना। 

PunjabKesari
. पीसीओडी और पीसीओएस की समस्या के कारण । .
. जंक फूड्स का ज्यादा सेवन करने के कारण। 

PunjabKesari

इसके अलावा बढ़ती उम्र के कारण भी पीरियड्स अनियमित हो सकते हैं। आपके शरीर की स्वास्थ्य समस्याएं भी इनका एक कारण हो सकीत हैं। मोटापे की समस्या और बढ़ता वजन भी इसी का कारण हो सकते हैं। यदि आपका वजन बहुत ही ज्यादा है तो उसे संतुलित जरुर करें। इसके अलावा यदि आपको ज्यादा समस्या आ रही है तो एक बार डॉक्टर की सलाह भी जरुर लें। 

Related News