20 JANWEDNESDAY2021 5:39:59 PM
Nari

Weight Loss Tips: नाश्ते में खाए पोहा, तेजी से घटेगा वजन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Sep, 2020 12:02 PM
Weight Loss Tips: नाश्ते में खाए पोहा, तेजी से घटेगा वजन

लोग अक्सर सुबह जल्दी अपने काम पर पहुंचने के लिए जल्दी या फिर नाश्ता करना छोड़ देते हैं। साथ ही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो वेट लूज करने के चक्कर में नाश्ते को स्किप करना सही समझते हैं। मगर इससे शरीर को सभी उचित तत्व न मिलने से दिनभर कमजोरी व थकान महसूस होती है। ऐसे में सुबह का नाश्ता न करना या ठीक से सभी जरूरी तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन न करने से शरीर तेजी से बीमारियों की चपेट में आने लगता है। इसलिए नाश्ते को स्किप करने की जगह आप पोहा बनाकर खा सकते हैं। जी हां, सब्जियों से तैयार पोहा का सेवन करने से शरीर को सभी उचित तत्व सही मात्रा में मिलने के साथ बीमारियों से बचाव रखने में मदद मिलेगी। तो चलिए जानते हैं नाश्ते में पोहा खाने से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में...

पोहे में पाएं जाने वाले पौष्टिक गुण

बात अगर 1 कटोरी पोहे की करे तो इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 75 प्रतिशत, वसा 23 प्रतिशत, प्रोटीन 8 प्रतिशत साथ ही पर्याप्त मात्रा में के कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, सी और डी आदि पाएं जाते हैं।

nari,PunjabKesari

एनर्जी बढ़ाए 

रोजाना नाश्ते में पोहा खाने से शरीर को सही मात्रा में सभी उचित तत्व मिलते हैं। इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होने से दिनभर एनर्जेटिक फील होता है। 

वजन घटाए

इसमें सभी जरूरी तत्व सही मात्रा में होने वाले शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। साथ ही कैलोरी कम होने से वजन बढ़ने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

nari,PunjabKesari

खून की कमी करे दूर

जिन लोगों को खून की कमी से जूझना पड़ता है, उन्हें रोजाना नाश्ते में पोहा खाना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। साथ ही पोहे को अलग-अलग सब्जियों से तैयार कर खाया जाता है। ऐसे में शरीर को सही व भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है‌। ‌ 

डायबिटिज करे कंट्रोल

इसका सेवन करने से पेट भरा रहता है। साथ ही खून से शुगर की मात्रा धीरे- धीरे रिलीज होती है। ऐसे में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

nari,PunjabKesari

ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल

पोहे में विटामिन, कैल्शियम, आयरन आदि तत्व सही मात्रा में होने से सुबह नाश्ते में इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है।इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहने में मदद मिलती है।‌‌‌‌ऐसे में दिल की सेहत भी बरकरार रहती है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News