Twitter
You are hereNari

रोजाना 2 अंडे खाने से मिलेंगे ये फायदे

रोजाना 2 अंडे खाने से मिलेंगे ये फायदे
Views:- Monday, February 26, 2018-11:10 AM

अंडे में विटामिन, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक, बी-5,बी-12, बी-2, डी, ई, के, बी-6 और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें 70 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम हेल्दी फैट होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। रोजाना 2 अंडे खाने से शरीर कई बीमारियों से बचा जा सकता है। अंडा को ब्रेकफास्ट के रूप में खाने से शरीर को सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। आज हम आपको रोजाना अंडा खाने से शरीर को होने वाले फायदो के बारे में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं। उन फायदो के बारे में


1. स्वस्थ दिल

PunjabKesari
रोजाना 2 अंडे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। इससे गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर मे बढ़ने से दिल सबंधित समस्याएं नहीं होती। अगर आपको दिल से संबंधित कोई समस्या है तो रोजाना अंडे का सेवन करें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

2. आंखों के लिए बेहतरीन
अंडों में लुटेइन, ज़ेक्साथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आंखों के रेटिना को स्वस्थ रखने का काम करता है। रोजाना अंडा खाने से मोतियाबिंद की समस्या से भी बचा जा सकता है। अगर आपकी आंखों की रोशनी कम हो रही है तो अंडे खाने शुरू करें।

 

3. दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद
अंड़ो में विटामिन डी और प्रोटीन की भरमार होती है। जिन लोगो के हाथों- पैरों और शरीर के बाकी हिस्सों में दर्द रहता है। उनको रोजाना कम से कम एक अंडा तो खाना ही चाहिए। अंडे खाने से दर्द कम होने के साथ ही हड्डियां मजबूत होती है।

 

4. हैल्दी ब्रेन
कोलीन एक न्यूट्रीएंट हो जो दिमाग को सिग्नल देने का काम करता है। अंडे में कोलीन की मात्रा अधिक होती है। इसका सेवन करने से दिमाग का संतुलन ठीक रखने के साथ स्मरण शक्ति भी बढ़ाती है। रोजाना अंडे खाने से दिमाग तेज होता है।

 

5. आयरन की कमी दूर करना
अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो रोजाना अंडा खाना आपके लिए फायदेमंद है। अंडे के पीले वाले हिस्से में सबसे ज्यादा आयरन मौजूद होता है। कुछ दिनों तक इसको खाने से आयरन की कमी दूर हो जाएगी।

 

6. बालों और नाखून के लिए बेस्ट

PunjabKesari
अंडे में विटामिन और मिनरल की अधिकता पाई जाती है। अंडे खाने से त्वचा की चमक बढ़ने के साथ ही नाखून टूटने की समस्या से भी राहत मिलती है। अगर आपके चेहरे की चमक खो गई है तो रोजाना 2 अंडे खाने शुरू करें।

 

7. मोटापा कम करना
कुछ लोगों का मानना है कि अंडे खाने से वजन बढ़ता है, मगर यह गलत है। रोजाना 2 अंडों का सेवन करने से शरीर को पूरे न्यूट्रियेट्ंस मिल जाते हैं। इसके साथ ही अंडे खाने से भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल में रहता है।

 

8. ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

PunjabKesari
अंडे में पाएं जाने वाले फोलिक एसिड और विटामिन 12 ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है। रोजाना 2 अंडे खाने से इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है।

 

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा

हाई ब्लड प्रैशर, डायबिटीज, हार्ट पेशेंट को अंडे का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इसके अलावा इन लोगों को कभी भी कच्चा अंडा नहीं खाना चाहिए। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने के कारण दिल को नुकसान पंहुचता।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News