Twitter
You are hereNari

आंखों की कम होती रोशनी बढ़ाने के लिए क्या करें

आंखों की कम होती रोशनी बढ़ाने के लिए क्या करें
Views:- Sunday, April 15, 2018-11:39 AM

आंखों की रोशनी : चेहरे के आकर्षण की बात करें तो सबसे पहले हर किसी का ध्यान आंखों का तरफ जाता है। जितनी खूबसूरत आंखें होती हैं, इनकी देखभाल करना भी उतना ही मुश्किल है। इनसे हम दुनिया की हर खूबसूरत चीज देख सकते हैं लेकिन कुछ गलतियों को कारण आंखों की रोशनी कम होनी शुरू हो जाती है। जिससे कुछ लोग चीजों को आसानी से देख नहीं पाते, वैसे तो बढ़ती उम्र में इस तरह की परेशानी आना आम बात है लेकिन कुछ छोटे बच्चों की आंखें कमजोर होने से ज्यादा मुश्किल होती है। कुछ बातों का ख्याल रख कर आंखों की  कम होती रोशनी को ठीक किया जा सकता है।

 

1. आंखों को भी दे आराम
कंप्यूटर,किताबें,मोबाइल आदि को लगातार देखने से आंखें थक जाती हैं। जिससे लालगी,जलन,आंखों से पानी का निकलना,धुंधला या फिर डबल दिखाई देना जैसी दिक्कतें आनी शुरू होने लगती हैं। आपको भी इस तरह की परेशानी हो रही है तो अपनी आंखें को एक जगह पर टिकाई रखने के बेहतर है कि इन्हें थोड़ा आराम दें। आंखों पर ठंड़े पानी की छींटे मारें और कुछ देर इन्हें बंद करके बैठ जाएं।


2. पौष्टिक आहार का करें सेवन
खाने की ओर ध्यान देकर भी आंखों की कमजोरी ठीक की जा सकती है। प्रोटीन  और विटामिन ए युक्त आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। फल,कॉड लिवर ऑयल,सब्जियां,दूध,डेयरी प्रॉडक्टस, ब्लूबेरी, बादाम, अंगूर आदि खाएं। 
 

3. आंखों की मालिश
हल्के हाथों से 1-2 मिनट के लिए आंखों की मालिश करें। आंखें बंद करके इन पर हल्के से अंगुलियों को गोल-गोल घुमाएं। ऐसा करने से आंखों का ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा और आंखों के आसपास की मांसपेशियों को भी आराम मिलेगा। 

4. पीएं भरपूर पानी
गर्मी के मौसम में या फिर बाहरी वातावरण में प्रदूषण के कारण आंखों का पानी सूखने लगता है। इसके लिए दिन में भरपूर पानी पीने की आदत डालें। मुंह में पानी भरकर आंखों में ठंड़े पानी की छींटे मारे। 

5. ज्यादा मीठा खाने से करें परहेज
कुछ लोग मीठा खाना बहुत पसंद करते हैं। यह सेहत के साथ-साथ आंखों को भी नुकसान पहुंचाता है। आंखें स्वस्थ रखना चाहते हैं तो चीनी का सेवन कम कर दें। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News