15 NOVFRIDAY2019 12:22:08 AM
Nari

शरीर को फिट रखने के लिए जरुर खाएं ये 7 ड्राई फ्रूट्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Oct, 2019 06:00 PM
शरीर को फिट रखने के लिए जरुर खाएं ये 7 ड्राई फ्रूट्स

त्योहारों के मौके आजकल ज्यादातर लोग एक दूसरे को मिठाईयों की जगह ड्राई फ्रूट्स देना पसंद करते हैं। ड्राई फ्रूट्स जहां खाने में स्वादिष्ट लगते हैं वहीं इनके सेवन से शरीर को बहुत से लाभ मिलते हैं। वैसे भी सर्दियां आने वाली हैं, इस दौरान आपको बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट... चारों ओर बस यही दिखाई देंगी। आइए आज हम जानते हैं अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदों में विस्तार से...

Related image,nari

काजू

बड़ों से लेकर बच्चों की पसंद होता है काजू ... हल्का सा मीठा और सॉफ्ट तत्व का बना काजू विटामिन-ई से भरपूर होता है। विशेषज्ञों की मानें तो काजू में एंटी-एजिंग तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत से लेकर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होते हैं। काजू के सेवन से आपकी स्किन ग्लोइंग रहती है और आपके चेहरे पर बुढ़ापा जल्द फील नहीं होता।

Related image,nari

बादाम

बादाम एक ऐसा ड्राइ फ्रूट है जिसकी विशेषताएं खत्म होने का नाम ही नहीं लेतीं। इसे आप हर रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह उठकर 4-5 बादाम खाने से आपके शरीर कई तरह के रोगों से मुक्त रहता है।

किशमिश

किशमिश कैल्शियम और फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है। इसके रोजाना सेवन से शरीर की हड्डियां मजबूत रहती हैं साथ ही इसका सेवन शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। इसके अलावा किशमिश खाने से गुर्दे की पथरी, एनीमिया, दांतों में कैविटी आदि रोग नहीं होते। इसमें ग्लूकोस और फ्रक्टोज़ पाया जाता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। दुबले-पतले लोगों के लिए इसका सेवन काफी लाभदायक होता है।

पिस्‍ता

पिस्‍ता हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मैग्‍नीशियम, कॉपर, रेशा, फास्‍फोरस और विटामिन बी जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पिस्ता शरीर के कोलेस्ट्रोल को कम कर दिल से जुड़ी बीमारियों से आपकी रक्षा करता है। 

Image result for pista,nari

अखरोट

अखरोट के आकार को ध्यान से देखा जाए तो यह ठीक मनुष्य के मस्तिषक के आकार सा लगता है। जिससे जाहिर होता है कि अखरोट खाने से व्यक्ति का दिमाग तेज चलता है।

मखाना

मखाना खाने से सेहत को बहुत सारे लाभ मिलते हैं। मखाने के सेवन से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है। रात में सोते समय दूध के साथ मखाने का सेवन करने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है।

चिलगोजा

चिलगोजा भारत में नियोजा के नाम से जाना जाने वाला पाइन नट्स है जो चिलगोजा पाइन-पेड़ पर उगता है। यह आयरन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो गर्भवती महिलाओं के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है क्योंकि आयरन एनीमिया को रोकने और मां के शरीर में हीमोग्लोबिन उत्पादन में सहायता करता है।

Image result for chilgoza,nari

तो इस तरह अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कई तरह से लाभ प्राप्त होता है। तो इन सर्दियों अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए खूब ड्राई-फ्रूट्स खाएं । सेहत को ध्यान में रखने का मतलब यदि आप हाई बी.पी. या फिर किसी अन्य हेल्थ प्रॉबल्म से पीड़ित हैं तो इनका सेवन अपने डॉक्टर से सलाह लिए बगैर बिल्कुल न करें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News