20 APRSATURDAY2024 8:26:17 AM
Nari

रोजाना दिन में 3 बार करें गर्म पानी का सेवन, कई हेल्थ प्रॉब्लम होगी दूर

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 05 Nov, 2017 09:18 AM
रोजाना दिन में 3 बार करें गर्म पानी का सेवन, कई हेल्थ प्रॉब्लम होगी दूर

सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे भी अच्छा है कि आप पूरे दिन में 8 से 10 गिलास गर्म पानी पीएं। गर्म पानी पीने में भले ही अच्छा न लगे लेकिन इसे पीने से आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम दूर हो जाती है। अगर दिन में कम से कम 3 बार भी गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम दूर हो सकती है।
 

इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा


सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पीने से आपका वजन कुछ ही दिनों में कम जाएगा। आप चाहें तो इसे खाना खाने के बाद भी पी सकते है।

सर्दी में रोजाना गर्म पानी पीने से आप छाती में जकड़न और सर्दी-जुकाम से बचे रहते है। गर्म पानी पीने से आपका गला भी ठीक रहता है।

पीरियड्स दर्द को कम करने के लिए दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। इसके अलावा इस दौरान आप गर्म पानी से सिकांई करने से भी आपको आराम मिलता है।

दिन में 3 बार रोजाना गर्म पानी का सेवन आपकी बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है। इससे यूरिन के रास्ते शरीर से सारे विषैले पदार्थ निकल जाते है।

रोजाना गर्म पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया ठीक रहती है। इसके अलावा इससे आपकी गैस और एसिडिटी की समस्यां भी दूर हो जाती है। भोजन के बाद गर्म पानी पीने से आपका खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है।

नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करने से पूरी बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। 

सॉफ्ट ड्रिंक की जगहें सुबह गर्म पानी या नींबू पानी पीने से पूरा दिन एनर्जी लेवल बना रहता है।

मांसपेशियों का 80 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है। इसलिए रोजाना गर्म पानी पीने से मांसपेशियों की ऐंठन और सूजन की समस्या दूर हो जाती है।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News