23 APRTUESDAY2024 7:47:41 AM
Nari

चावल के इन उपायों से मजबूत होंगे ग्रह, घर में बनी रहेगी बरकत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jul, 2021 01:52 PM
चावल के इन उपायों से मजबूत होंगे ग्रह, घर में बनी रहेगी बरकत

हिंदू धर्म में चावल बेहद शुभ माने जाते हैं। इसे पूजा-पाठ में खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। चावल को अक्षत यानि 'कभी खत्म ना होने वाली चीज' माना जाता है। ऐसे में चावल का संबंध धन, सुख, वैभव, खुशहाली से जोड़ा जाता है। वहीं ज्योतिष व वास्तु शास्त्र के अनुसार, चावल देवी लक्ष्मी को भी अतिप्रिय है। इसे अलावा इसका संबंध चंद्रमा व शुक्र ग्रह से भी माना जाता है। ऐसे में इसका इस्तेमाल पूजा-पाठ के साथ अन्य शुभ व धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है। वहीं इससे जुड़े कुछ उपाय करने से ग्रह मजबूत होते हैं। इसके साथ ही घर में अन्न, धन, सुख-समृद्धि बनी रहती है।

चलिए जानते हैं चावल से जुड़े कुछ खास उपाय...

PunjabKesari

बुधवार करें चावल से जुड़ा यह उपाय

बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय गणेश जी का माना जाता है। ऐसे में इस दिव दूर्वा के साथ चावल मिलाकर गणपति देव के चढ़ाएं। इसके अलावा आप चावल के लड्डू बनाकर भी अर्पित करें। इससे आपको कार्यों व सफलता में आने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। जीवन व करियर से जुड़ी समस्या दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलेंगे।

PunjabKesari

गुरुवार करें चावल से जुड़ा यह उपाय

बृहस्‍पतिवार यानि गुरुवार भगवान विष्णु जी का माना जाता है। इस दिन श्रीहरि की कृपा पाने के लिए चावल में हल्दी मिलाकर विष्णु जी को चढ़ाएं। उससे कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होगा। इसके साथ ही कुंवारे लोगों के विवाह से जुड़ी परेशानियां दूर होगी। इसके साथ गुरुवार के दिन हल्दी मिलाकर मीठे चावल बनाएं और उनका दान करें। इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

शुक्रवार करें चावल से जुड़ा यह उपाय

शुक्रवार का दिन धन की देवी लक्ष्मी जी को समर्पित होता है। मान्यता है कि इस दिन चावल, चीनी व दूध से तैयार खीर का देवी मां भोग लगाना चाहिए। इससे देवी मां की असीम मिलने से जीवन में अन्न व धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही शुक्र ग्रह मजबूत होता है। इसके साथ ही शुक्रवार के दिन चावल की खीर खाने से जीवन में भौतिक सुख सुविधाएं मिलती है। मगर खीर बनाते समय महिलाओं को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

PunjabKesari

रविवार करें चावल से जुड़ा यह उपाय

रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है। उनकी कृपा होने से जीवन की परेशानियां दूर होकर समाज में मान-सम्मान बढ़ता है। कुंडली में सूर्य ग्रह अनुकूल होने से हर जगह से शुभ परिणाम मिलते हैं। इसके लिए रविवार के दिन गुड़ व चावल से खीर बनाकर सूर्यदेव को चढ़ाएं। बाद में उसे प्रसाद के तौर पर परिवारवालों को बांटें और खुद भी खाएं।

 

Related News