29 APRMONDAY2024 4:28:21 AM
Nari

महाशिवरात्रि: पूजा में इन बातों का रखें ध्यान, गलती से भी ना चढ़ाएं ये चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Mar, 2021 04:52 PM
महाशिवरात्रि: पूजा में इन बातों का रखें ध्यान, गलती से भी ना चढ़ाएं ये चीजें

महाशिवरात्रि का पर्व इस साल 11 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान शिव की विशेष तौर पर पूजा होती है। मान्यता है कि सच्चे मन से शिव जी की पूजा व व्रत करने से पापों से मुक्ति मिलती है। साथ ही मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। मगर भगवान की पूजा के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। नहीं तो शिव जी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। 

तुलसी

हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद ही पवित्र माना जाता है। ऐसे में सभी शुभ कार्यों व तुलसी विशेष रूप से चढ़ाई जाती है। मगर तुलसी का पति जालंधर एक राक्षस था। साथ ही उसके प्रकोप से सभी को बचाने के लिए भगवान शिव ने उससे युद्ध किया था। ऐसे में शिव जी व उनके परिवार को तुलसी चढ़ाना मना है। 

PunjabKesari

टूटे अक्षत 

जल में अक्षत यानी चावल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाना शुभ होता है। मगर इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि चावल एकदम पूरे हो। वे खंडित यानी टूटे हुए नहीं होने चाहिए। असल में, टूटे चावल अशुद्ध माने जाते हैं। ऐसे में शिव जी को अर्पित करने से बचना चाहिए। 

नारियल पानी

नारियल पानी धन की देवी लक्ष्मी का प्रतीक है। साथ ही लक्ष्मी माता भगवान विष्णु की पत्नी है। ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन गलती से भी शिव जी को नारियल पानी ना चढ़ाएं। 

PunjabKesari

शंख 

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव ने शंखचूड़ नामक राक्षस का वध किया था। ऐसे में शंख को उसी असुर का प्रतीक कहते हैं। इसलिए शिवजी की पूजा में इसका प्रयोग गलती से भी ना करें। 

कुमकुम व हल्दी

शिव जी कैलाश में निवास करने वाले एक वैरागी है। वहीं कुमकुम व हल्दी को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। इसलिए शिव पूजा में कुमकुम व हल्दी ना चढ़ाने को कहा जाता है। 

Related News