20 APRSATURDAY2024 1:39:43 PM
Nari

Aloe Vera लगाने के बाद इन चीजों के इस्तेमाल से बचें, स्किन हो सकती हैं डैमेज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Feb, 2024 02:23 PM
Aloe Vera लगाने के बाद इन चीजों के इस्तेमाल से बचें,  स्किन हो सकती हैं डैमेज

एलोवेरा जेल एक बेहतरीन स्किन केयर प्रोडक्ट है। इसमें जरूरी मिनरल, एंजाइम, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन, सैपोनिन और अमीनो एसिड जैसे तत्वों की भरमार होती है। एलोवेरा का विशेष महत्व आयुर्वेद ही नहीं एलोपैथी में भी बताया गया है। आज ज्यादातर कंपनियां अपने प्रोडक्ट में इसका इस्तेमाल कर रही है। एलोवेरा का स्किन केयर में सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें करीब 95 फीसदी पानी होता है। जेल फॉर्म में मिलने वाला ये इंग्रेडिएंट स्किन को हाइड्रेट रखने के अलावा उसे रिपेयर भी करता है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स भी एलोवेरा को स्किन केयर में शामिल करने की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ चीजें हैं जिसे एलोवेरा में मिलाकर अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए, वरना स्किन को नुकसान पहुंचता है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

एलोवेरा लगाने के बाद इन चीजों के इस्तेमाल से बचें

कई लोग एलोवेरा जेल के इस्तेमाल के बाद लोग फेश वॉश से चेहरा साफ करते हैं, लेकिन ये सही नहीं है। इससे ये सारे नुकसान हो सकते हैं।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: Samantha Prabhu की क्रिस्टल क्लियर स्किन का राज है चंदन, ऐसे करती हैं इस्तेमाल

- चेहरे पर इन दोनों चीजों का एक साथ इस्तेमाल हो सकता है कि पिंपल के होने का कारण बन जाए। वैसे मार्केट जेल वाले फेस वॉश मिल जाते हैं, लेकिन उन्हें एक लंबे प्रोसेस के बाद तैयार किया जाता है और चेहरे के अनुकूल बनाया जाता है। घर पर इस एक्सपेरिमेंट को करने से बचें, क्योंकि इससे चेहरे पर दाने आ सकते हैं।

- एलोवेरा जेल से स्किन को क्लीन करके फेस वॉश को लगाने से ड्राईनेस की दिक्कत भी हो सकती हैं। दोनों चीजों स्किन की डीप क्लीनिंग करती है, लेकिन साथ में चेहरे पर लगाना हानिकारक साबित हो सकता है। एलोवेरा या फेस वॉश के इस्तेमाल के बाद स्किन को अच्छे से मॉइस्चराइज करें।

-एलोवेरा एक नेचुरल इंग्रेडिएंट  है, इसे लगाने के बाद आपको इसे केमिकल से बनी चीजें जैसे फेशवॉश से इसे न हटाएं। चेहरा धोना ही  है तो नॉर्मल पानी से साफ करें।

PunjabKesari

Related News