19 JULFRIDAY2024 9:10:13 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में ना करें Alia की तरह हील्स पहनने की गलती! पैरों में दर्द के साथ बच्चे को भी रहता है खतरा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Jun, 2023 12:18 PM
प्रेग्नेंसी में ना करें Alia की तरह हील्स पहनने की गलती! पैरों में दर्द के साथ बच्चे को भी रहता है खतरा

हाल ही में बिपाशा बसु, आलिया भट्ट के अलावा और भी कई सारी बॉलीवुड एक्ट्रेस को प्रेग्रेंसी में हील्स कैरी करती हुए देखा गया। कुछ लोग जहां इसकी तारीफ कर रहे थे तो वहीं कई सारे लोग भड़क भी गए। इन्हें प्रेग्नेंसी जैसी नाजुक स्टेज में हील्स पहने देख कई सारी महिलाएं ये सवाल कर रही हैं कि क्या प्रेग्नेंसी में हील्स पहनना सुरक्षित है।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में हील्स पहन सकते हैं?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रेग्नेंसी में हील्स नहीं पहननी चाहिए। ये दौरान महिलाओं को सही बॉडी बैलेंस बनाना जरूरी होता है। कई बार हील्स से बॉडी का बैलेंस बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से होने वाले मां और बच्चे दोनों को ही परेशानी हो सकती है। डॉक्टर का कहना है कि प्रेग्नेंसी शुरूआत चरण में तो होने वाली मां हील्स पहन सकती है, लेकिन चौथे महीने के बाद हील्स पहनने से बचना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में क्यों नहीं पहननी चाहिए हील्स

एक्सपर्ट्स के हिसाब से प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है। प्रोजेस्टेरोन का स्कर बढ़ने के चलते महिलाओं को पहले ही पैर, घुटने में दर्द, पैरों में सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हील्स पहनने से तकलीफ और ज्यादा बढ़ जाती है। प्रेग्नेंसी के तीसरे और चौथे महीने में हील्स पहनने की वजह से रीढ़ की हड्डी में भी दर्द हो सकता है। कभी-कभी समय से पहले प्रसव पीड़ा भी शुरू हो जाती है।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी में फुटवियर का चयन करते हुए रखें इस बात का ध्यान

एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्रेग्रेंसी ते दौरान महिलाओं को हमेशा फ्लैट और आरामदायक चप्पल ही पहननी चाहिए। अगर आप चाहती है कि प्रेग्नेंसी में आपको पैर में दर्द और रीढ़ की हड्डी से संबंधित समस्याएं न हों तो इसके लिए स्पोर्ट शूज कैरी करें। दरअसल, फ्लैट चप्पल, स्पोर्ट शूज फैसे फुटवियर पहनने से शरीर का बैलेंस बना रहता है और दर्द- जकड़न जैसी समस्याओं से निजात मिलेगी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dipika (@ms.dipika)

 

 

Related News