25 APRTHURSDAY2024 3:52:45 PM
Nari

Health Tips: गर्मियों में इन 6 चीजों को खाने पर रखें कंट्रोल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Apr, 2021 12:19 PM
Health Tips: गर्मियों में इन 6 चीजों को खाने पर रखें कंट्रोल

गर्मियों में गर्मी से बचने व ठंडक का अहसास पाने के लिए लोग ठंडी-ठंडी चीजों का सेवन करते हैं। मगर इस दौरान खाने को लेकर बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है। नहीं तो शरीर में गर्मी पैदा होने के साथ डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस मौसम में किन चीजों का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। 

डेयरी प्रोडक्ट्स 

अक्सर लोग गर्मी से बचने के लिए कोल्ड मिल्कशेक का सेवन करते हैं। मगर भारी मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से बचना चाहिए। असल में, इस मौसम में शरीर में हीट के कारण ये चीजें पचाने में मुश्किलें आती है। 

PunjabKesari

ऑयली व जंक फूड्स

जंक व ऑयली फूड्स शरीर में गर्मी पैदा करने का काम करते हैं। इसके साथ ही पाचन क्रिया धीमी होने के साथ पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा मुंह पर पिंपल्स की शिकायत का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए गर्मियों में ज्यादा ऑयली फूड्स खानेे से बचें। 

सूखे मेवे

सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शारीरिक व मानसिक विकास होेने में मदद मिलती है। मगर ये बहुत ही गर्म होते हैं। ऐसे में गर्मी के दिनों में इनका कम सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो इसे मिल्क शेक में सेवन कर सकते हैं। 

चाय या कॉफी का अधिक सेवन 

अगर आप भी दिन की शुरुआत चाय व कॉफी से करते हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। असल में, इससे शरीर में पानी की कमी व पेट संबंधी परेशानियां हो सकती है। ऐसे में आप इसकी जगह पर ग्रीन-टी का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ बेहतर शारीरिक विकास करने में मदद करेंगे। 

PunjabKesari

मसाले

लौंग, इलायची, काली मिर्च आदि मसाले भोजन का स्वाद बढ़ाती है। मगर गर्मियों इनका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। असल में, ये मसाले बेहद ही गर्म होते हैं। ऐसे में इनका सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा होने के साथ डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में कम मसाले से तैयार भोजन ही खाएं।

आम

गर्मियों में आम खाने का हर कोई बेसब्री से इंतजार करता है। मगर अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से पेट खराब, डायरिया व सिरदर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसे में इसे सीमित मात्रा में ही खाएं। साथ ही इसे खाने से पहले अच्छे से धोकर ठंडा कर लें। ताकि इसके अंदर की गर्मी दूर हो जाएं। 
 

Related News