18 MAYSATURDAY2024 2:10:10 PM
Nari

साल का पहला चंद्र ग्रहण आज, न करें ये 5 गलतियां...पड़ सकती हैं भारी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Mar, 2024 10:36 AM
साल का पहला चंद्र ग्रहण आज, न करें ये 5 गलतियां...पड़ सकती हैं भारी

आज होली के शुभ पर्व पर चंद्र ग्रहण लग रहा है। कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान कई तरह की नकारात्मक ऊर्जा निकलती है, इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ता है। भारतीय समय के अनुसार आज सुबह 10 बजकर 24 मिनट से लेकर दोपहर 03 बजकर 01 मिनट तक रहेगा। हालांकि ये चंद्र ग्रहण भारत में द्दश्यमान नहीं होगा, तो यहां पर सूतक काल मान्य नहीं होगा। फिर भी इस दौरान कुछ काम न करें तो बेहतर रहेगा, वरना नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

शुभ- मांगलिक कार्य

चंद्र ग्रहण में सूतक काल से लेकर ग्रहण समाप्त होने तक कोई भी शुभ व मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए। पूजा- पाठ, अनुष्ठान ना करें और भगवान की मूर्ति को न छूएं।

PunjabKesari

खाने- पीने से बचें

ग्रहण में सूतक काल से लेकर मोक्ष काल तक खाने- पीने से परहेज करें। ना ही खाना पकाएं। खाने- पीने की चीजों पर ग्रहण का दुष्प्रभाव ना पड़े, इसलिए उस में पहले से तुलसी के पत्ते डाल दें

तुलसी के पत्ते

ग्रहण काल में तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल करना है तो पहले से ही पत्ते तोड़ कर रख लें। ग्रहण काल में तुलसी को गलती से भी स्पर्श ना करें।

PunjabKesari

तीखी चीजों का न करें इस्तेमाल

ग्रहण काल की अवधि में काटने, सिलने, बुनने आदि के इस्तेमाल से बचें। ग्रहण के दौरान तीखी और धारदार चीजें जैसे कैंची, चाकू, सुई, तलवार और दुसरी नुकीले चीजों का इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari

सोएं की न करें गलती

ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचना है तो इस दौरान सोने की गलती न करें। बेहतर होगा कि इस समय भगवान की आराधना करें।

Related News