24 APRWEDNESDAY2024 1:13:37 PM
Nari

साज-सज्जाः इन चीजों को ना समझें बेकार, स्मार्ट तरीके से करें रीयूज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Mar, 2021 10:19 AM
साज-सज्जाः इन चीजों को ना समझें बेकार, स्मार्ट तरीके से करें रीयूज

अक्सर घर में ऐसा बहुत सारा सामान पड़ा रहता है जिसे हम कबाड़ यानि कि बेकार की चीजें समझ लेते हैं लेकिन इन चीजों को रियूज करके आप बखूबी ढंग से बेकार चीजों को दोबारा इस्तेमाल में लेकर आ सकते हैं। जैसे कांच के जार, पुराने बैग या बोतलें इन सबको आप साज-सजावट के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कांच की बोतलों और जार को बनाएं फूलदान

घर में कांच के जार और बोतलें तो आम ही मिल जाती है लेकिन महिलाएं अक्सर इन्हें किचन या स्टोर के एक कोने में ही रख देती हैं या कबाड़ में बेच देती हैं लेकिन इन कांच की बोतलों को आप छोटे छोटे इनडोर प्लांट्स के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे मनीप्लांट,स्नेक प्लांट और स्पाइडर प्लांट ये पौधे जल्दी बढ़ते भी नहीं हैं और हवा को शुद्ध करने का काम भी करते हैं। अगर आप पौधे नहीं लगाना चाहते तो कॉर्नर डेकोरेशन या एलईडी लाइट्स के साथ इनकी डेकोरेशन कर इस्तेमाल कर सकते  हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

प्लास्टिक की पुरानी बोतलें

प्लास्टिक की बोतल को जगह-जगह फैंक कर प्रदूषण ना बढ़ाए बल्कि इनका क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल करें। बर्ड फिडर, फ्लॉवर पॉट या हैगिंग प्लांट्स जैसी क्रिएटिव चीजें बनाने के लिए इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे घर की डैकोरेशन भी हो जाएगी और  पैसे भी बचेंगे। इसी के साथ ही प्लास्टिक पॉल्यूशन भी कम होगा।

PunjabKesari

PunjabKesari

पुरानी चूड़ियां

अक्सर नई चूड़ियां खरीदने के बाद महिलाएं पुरानी बैंगल्स फैंक देती है लेकिन थोड़ी-सी क्रिएटिवी दिखाकर आप इसे घर की सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। चूड़ियों से आप वॉल हैंगिंग, फ्रेम डेकोरेशन, दीए डेकोरेशन कर सकती हैं। सारी चुड़ियों को आपस में ग्लू की मदद से चिपका कर या फिर रेशमी धागे की मदद से जोड़कर एक कंगन बना सकती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

क्रॉकरी

किचन में ऐसा बहुत सारा सामान पड़ा होता हैं जो हल्का सा खराब या रंग उतरन के बाद इस्तेमाल में नहीं आता और एक कॉर्नर में ही रह जाता है। खासकर क्रॉकरी के सामान में ऐसा होता है। अगर प्लेट्स या कटौरियां खराब हो गई हैं तो इन प्लेट्स पर दोबारा हलका पेंटिंग आर्ट दिखाकर इससे दीवारों को सजाने का काम करें। आपकी छोटी-छोटी साज सजावट घर को नई लुक देगी साथ ही आपको ज्यादा क्रिएटिव भी बनाएगा।

PunjabKesari

पुराने बैग

पुराने बैग को फेंकने की बजाए किचन गार्डन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो इसमें आर्टिफिशि‍यल फूल लगाकर भी डैकोरेशन के लिए रीयूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

पुरानी चप्पलें

डी-क्लटरिंग के दौरान सबसे पहले लोग पुरानी चप्पलों को घर से आउट करते हैं लेकिन आप इसे भी घर की डैकोरेशन का हिस्सा बना सकते हैं। पुरानी चप्पलों से आप अपने गार्डन की डैकोरेशन कर सकती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

Related News