13 JULSATURDAY2024 2:23:16 AM
Nari

शादी से पहले धर्मेंद्र ने रखी थी हेमा के आगे शर्त जिसे वो आज भी निभा रही!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Aug, 2023 06:55 PM

हेमा मालिनी, जिन्हें बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल कहा जाता है। राज कपूर की फिल्म 'सपनों का सौदागर' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली हेमा ने लगभग 4 दशक के करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया लेकिन यहां तक पहुंचना उनके लिए भी आसान नहीं था।

PunjabKesari

वैसे हेमा फिल्मों में आना ही नहीं चाहती थी, वह तो डांस से बेहद प्यार करती थी और अपने इस गुण में वह माहिर थी। साउथ के बड़े प्रोड्यूसर सीवी श्रीधर ने उन्हें परफॉर्म करते ही देखा था, बस तभी उन्होंने अपनी फिल्म में उन्हें साइन करने का मन बना लिया लेकिन इसके लिए उन्होंने हेमा के सामने एक शर्त रखी थी कि उन्हें अपना नाम बदलकर सुजाता रखना पड़ेगा। दरअसर, सीवी का मानना था कि हेमा मालिनी का नाम काफी पुराने स्टाइल का है लेकिन हेमा ने इस फिल्म में दिलचस्पी नहीं दिखाई। हेमा के  पिता वी.एस.आर. चक्रवर्ती भी नहीं चाहते थे कि हेमा फिल्मों में काम करें लेकिन हेमा की मां जया चक्रवर्ती चाहती थी कि वो फिल्मों में आए क्योंकि वह खुद खुद भी फिल्म प्रोड्यूसर थीं। हेमा के दो भाई हैं आर.के चक्रवर्ती और आर.जे चक्रवर्ती।

मां की बचपन से ही हेमा पर पकड़ थी और उनके तकरीबन सभी फैसले वहीं लेते थी, तो उनके कहने पर हेमा ने फिल्म के लिए हां कर दीं लेकिन जब हेमा मानी तो उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया क्योंकि तमिल डायरेक्टर का कहना था कि हेमा स्टार अपील नहीं है। उस समय हेमा को ये बात काफी चुभी थी।

PunjabKesari

उसी समय राज कपूर को अपनी नई फिल्म के लिए एक साउथ एक्ट्रेस की तलाश थी। राज कपूर ने अपनी फिल्म 'सपनों का सौदागर के लिए हेमा को साइऩ कर लिया। हेमा की एक्टिंग देखकर राज साहब ने कहा था कि ये लड़की इंडियन सिनेमा की अगली सुपरस्टार बनेगी और ऐसा हुआ भी।  राज कपूर की फिल्म (सपनों का सौदागर) से ही उन्हें ड्रीम गर्ल नाम मिला था हालांकि फिल्म इतनी सफल नहीं रही थी लेकिन हेमा मालिनी के काम को फैंस ने खूब पसंद किया तो अब तो आप जान गए होंगे हेमा को ड्रीम गर्ल क्यों कहते हैं।

हेमा मालिनी ही वो इकलौती, ऐसी तमिल अभिनेत्री हैं जो कपूर परिवार के पांचों स्टार के साथ फिल्मों में काम कर चुकी हैं। जिसमे राज कपूर से लेकर ऋषि कपूर तक शामिल हैं। अपने समय की वह महंगी एक्ट्रेस थी और शोले फिल्म में बसंती के धमाकेदार किरदार ने उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया था।

PunjabKesari

पर्सनल लाइफ की बात करें तो हेमा को धर्मेंद्र से प्यार हुआ था। वह 13 साल उनसे बड़े भी थे और शादीशुदा भी। दोनों फिल्म शराफत और तुम हसीन मैं जवां में एक साथ नजर आए थे। इसके बाद दोनों के बीच अफेयर की खबरें आने लगी। मगर धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे और दूसरी शादी करना उनके लिए धर्म के व‍िरुद्ध था। धर्मेंद्र अपनी पत्नी प्रकाश से अलग नहीं होना चाहते थे, वहीं हेमा मालिनी भी साउथ इंडियन परिवार से थीं। धर्मेंद्र ने मुस्लिम धर्म कबूल कर हेमा माल‍िनी से शादी करने का फैसला किया और उन्होंने अपना नाम बदलकर दिलावर खान रख लिया।

PunjabKesari

मगर हेमा के आगे धर्मेंद्र ने एक शर्त रखी दी थी कि शादी के बाद वो अपनी पहली पत्नी प्रकाश, बच्चों और परिवार को नहीं छोड़ेंगे। हेमा ने उनकी शर्त मान ली और 1979 में दोनों ने शादी कर ली। दोनों फैमिलीज में अच्छे रिलेशन ना होने की खबरें तो काफी आईं लेकिन उनसे जुड़ा किसी भी तरह का कोई विवाद पब्लिक में कभी साबित नहीं हो सका। हेमा की दो बेटियां हुई ईशा और अहाना देओल। दोनों ही अपनी मां के साथ रहती हैं। वैसे गदर-2 के बाद उनकी फैमिली के रिलेशन बेहतर नजर आ रहे हैं। हेमा मूवी देखने पहुंची थी और उससे पहले ईशा भी अपने भाई की मूवी को प्रमोट करते दिखी थी।

Related News