31 MARTUESDAY2020 10:47:20 PM
Nari

अब महिलाएं ही महिलाओं को सुरक्षित पहुंचाएंगी घर, शुरू हुई Women कैब सर्विस

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Jan, 2020 04:06 PM
अब महिलाएं ही महिलाओं को सुरक्षित पहुंचाएंगी घर, शुरू हुई Women कैब सर्विस

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सरकार द्वारा कड़े नियम लागू किए जा रहे हैं। इन कामों में महिलाओं की मदद भी ली जा रही हैं। अब दिल्ली में महिलाएं ही महिलाओं की सुरक्षा की बागडोर संभालेंगी, जिसका नजारा जल्द ही दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर देखने को मिल जाएगा।

दरअसल,  'Women With Wheels' नाम की कैब सर्विस शुरू की गई है। इस कैब को महिला ड्राइवर चलाएंगी, जो आपको एयरपोर्ट के पिलर नम्बर-16 के पास मिलेगी।अब एयरपोर्ट से निकल कर महिला यात्री महिला ड्राइवर की मदद से अपने घर तक सुरक्षित पहुंचेगी। कैब के लिए इन सभी महिला ड्राइवर्स को आज़ाद फ़ाउंडेशन नाम के एनजीओ से नियुक्त किया गया है। खास बात तो यह है कि इस कैब में सिर्फ महिलाओं को ही आने की अनुमति है, पुरूष तभी आ सकते हैं जब वो किसी महिला के साथ हों।

PunjabKesari, Women with Wheels, Women cab Service, nari

जानकारी के लिए बता दें कि ये कैब सर्विस सखा कंसल्टिंग विंग्स द्वारा चलाई जा रही है जो कि दिल्ली-एनसीआर के अलावा जयपुर और कोलकाता में भी महिला यात्रियों को कैब सर्विस देती है। एक हालिया रिपोर्ट में, कंपनी के सीईओ ने बताया, कंपनी के पास अभी कुल 10 ड्राइवर्स हैं, 20 कारें हैं, जल्द ही इनकी संख्या और भी बढ़ाई जाएगी। इस कैब सर्विस का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और घर तक सुरक्षित पहुंचाना है, जो देर रात एयरपोर्ट से घर जा रही होती
हैं।
PunjabKesari, Azad Foundation.com, NAri, Punjabkesari
photo credit: azadfoundation.com

वहीं इस सर्विस में काम करने वाली महिलाएं ज्यादातर आर्थिक रुप से कमजोर हैं इसलिए जब वो Women With Wheels को ज्वांइन करती हैं तो उन्हें प्रशिक्षण के बाद सैलेरी भी दी जाती है।

PunjabKesari, Women with Wheels, Nari, Punjabkesari
खास बातें...

. कैब में एक पैनिक बटन है, जिसका इस्तेमाल महिला ड्राइवर असुरक्षित महसूस करने पर कर सकती हैं, जिसे दबाते ही 24Response नामक कंपनी को एक आपातकालीन संकेत जाएगा और उस कंपनी से नियुक्त लोग आपके पास 30 मिनट के अंदर पहुंच जाएंगे तो अब महिलाओं को अपनी सुरक्षा को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। वह Women With Wheels की कैब ड्राइवर द्वारा सुरक्षित पहुंचाई जाएंगी।

 

Related News