27 MAYWEDNESDAY2020 4:00:39 PM
Nari

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में वजन घटाने के लिए बेस्ट है Dash Diet

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 May, 2020 10:16 AM
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में वजन घटाने के लिए बेस्ट है Dash Diet

जरुरत से ज्यादा सोडियम आपके शरीर में बहुत सारी बीमारियों का कारण बनता है। उन्हीं में से एक है हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा। कहीं न कहीं शरीर में बॉडी फैट ज्यादा होने से ही ब्लड प्रेशर हाई जैसी समस्याएं व्यक्ति को फेस करनी पड़ती हैं।ऐसे में जरुरी है समय रहते अपनी डाइट आज ही बदलाव लाकर आप अपने शरीर में सोडियम को कंट्रोल करें। इसके लिए हम आपको आज बताएंगे एक ऐसा डाइट प्लान जिसमें सोडियम की बहुत कम मात्रा होती है। शोध कर्ताओं ने इस डाइट को Dash डाइट का नाम दिया है। आइए जानते हैं क्या है Dash डाइट प्लान

Related image,nari

इस डाइट प्लान के बारे में जानने से पहले आपको पता होना चाहिए कि शरीर में  मौजूद सोडियम क्या चीज है और हर रोज आपकी बॉडी को इसकी कितनी जरुरत है?

क्या है सोडियम?

शरीर में सोडियम एक तरह का रसायनिक तत्व है। शरीर में इसकी मात्रा 136 से 140 मिलीग्राम तक होनी चाहिए। अगर यह मात्रा इससे ज्यादा हो जाए तो व्यक्ति का शरीर हाई ब्लड प्रेशर और अन्य कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है।

 

सोडियम बढ़ाने वाले पदार्थ

पैक्ड जूस और सब्जियां

बाजार में मिलने वाले पैक्ड जूस और खाना शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा सकता है। ऐसे में जितना हो सके इन चीजों का सेवन कम से कम करें।

Image result for packed food,nari

सी-फूड

सी-फूड कोलेस्ट्रोल लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है। मगर कहीं न कहीं इसका ज्यादा सेवन शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ा देता है। ऐसे में सी-फूड का सेवन जितना हो सके कम ही करें।

नमक

दिन में 1 चम्मच से ज्यादा नमक शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। शरीर में नमक की मात्रा फास्ट फूड के अधिक सेवन से भी बढ़ती है। ऐसे जितना हो सके फास्ट फूड का सेवन कम से कम करें। नमकीन चीज भी बॉडी में नमक और सोडियम की मात्रा बढ़ा देता है, महीने में 2 या 3 बार से ज्यादा इसका सेवन करने से खास बचें।

Image result for salt intake,nari

इन सभी चीजों से दूरी बनाने के साथ-साथ आप Dash डाइट जरुर फॉलो करें। आइए जानते हैं इस डाइट के बारे में...

DASH डाइट यानि ढेर सारे फल, सब्जियां और कम फैट वाली चीजें। जैसे कि साबुत अनाज, फिश या साल्मन, नट्स और अंडे का सेवन। असल में ये सब चीजें उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जिनका बी.पी. हाई रहता है। ये सभी चीजें शरीर को एनर्जी देती हैं, साथ ही कोलेस्ट्रोल और फैट को नहीं बढ़ने देतीं। अगर आप भी चाहते हैं बॉडी में सोडियम बैलेंस रहे तो इन सभी चीजों को डाइट में शामिल करें। साथ ही मिठाई, सोडा, चॉकलेट्स और दूध से बने पदार्थों का ज्यादा सेवन करने से खास बचें। अगर कुछ अलग खाने का दिल करे तो चिप्स और मिठाई जैसे स्नैक्स खाने की बजाय, अनसाल्टेड नट्स, किशमिश, लो-फैट दही, बिना मक्खन और नमक के पॉपकॉर्न और कच्ची सब्जियां खाएं। इसके अलावा आप चाहें तो हम आपको एक प्रॉपर डाइट प्लान का भी तरीका बता सकते हैं। जैसे कि ... प्रॉपर डाइट लेने के लिए एक वक्त पर आप ये चीजें खा सकते हैं...

 

-चावल या पास्ता - 1/2 कप
-ब्रेड - 1 स्लाइस 
-कच्ची सब्जियां या फल - 1 बाउल
-दूध - 1 गिलास
-जैतून का तेल - 1 चम्मच
-टोफू या पनीर - 1 छोटी कटोरी

Image result for healthy diet plan,nari

अपनी डाइट में बदलाव लाना जितना आसान दिखता है असल में उतना नहीं होता। अपनी डाइट को बदलने के लिए जहां आपको फिजिकली एफर्ट करने पड़ते हैं वहीं आपको मैंटली भी प्रीपेयर होना चाहिए। आइए आपको बताते हैं आप किस तरह Dash डाइट प्लान की शुरुआत कर सकते हैं...

कैसे करें शुरुआत?

अगर आप इस तरह डैश डाइट को फॉलो करते हैं, तो आपको ब्लड प्रेशर या फिर किसी हेल्थ प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा। जैसा कि आप जानते हैं बॉडी को 140 मिलीग्राम की जरुरत होती है, ऐसे में एक दिन में लगभग 1 चम्मच सोडियम का ही सेवन करें। कुछ दिनों बाद इस 1 चम्मच को आधा चम्मच कर दे। इस तरह अपनी डाइट में सोडियम की मात्रा को बैलेंस करें। 

 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News