28 APRSUNDAY2024 9:56:46 PM
Nari

काली गर्दन को साफ करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Nov, 2023 11:14 AM
काली गर्दन को साफ करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ज्यादातर महिलाएं अपने चेहरे की तो खूब केयर करती हैं, महंगे प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं, पर गर्दन का क्या? चेहर के साथ- साथ लोगों का ध्यान गर्दन पर भी जाता है, पर महिलाएं इसके बारे में कुछ नहीं करती हैं। जिसके चलते गर्दन में मैल जम जाती है और वो काली पड़ जाती है। इसकी वजह होती है गर्दन की सफाई न करें, बाल हमेशा खुले रखना, हाइपरपिग्मेंटेशन होना, गर्दन पर टैनिंग या फिर कोई हार्मोनल कंडीशन । इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बहुत आसान है और आपको ज्यादा जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ेगी....

ये नुस्खे आएंगे काम

 नारियल तेल  करेगा चमत्कार

नारियल तेल से गर्दन की डार्कनेस कम हो सकती है। इसके लिए एक कोटरी में नारियल तेल लें और उसमें नींबू का रस डाल दें। इस मिश्रण को 10 मिनट गर्दन पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें। कुछ दिन के नियमित इस्तेमाल से कमाल का असर दिखता है। 

PunjabKesari

आलू का रस करेगा कालापन दूर

आलू के रस से गर्दन का कालापन दूर होता है। आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर भी लगाया जा सकता है या फिर सीधा आलू का रस ही लगा लें। इसे गर्दन पर रूई से लगाएं और कुछ देर बाद धोकर हटा लें। हफ्ते में 3 से 4 बार इसके इस्तेमाल से गर्दन साफ लगती है।

बेसन का उबटन लगाकर देखें कमाल

काली गर्दन को साफ करने के लिए बेसन का उबटन भी काम आ सकता है। इस उबटन को बनाने के लिए बेसन में आधा चम्मच नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी, दूध या गुलाबजल डालकर पेस्ट बना लें। इसे गर्दन पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। हफ्ते में 2 बार इस उबटन को लगाने से गर्दन साफ होने लगेगी।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा भी आएगा काम

एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर 10 मिनट रखें। इसके बाद गर्दन को गीले कपड़े से साफ कर लें। बेकिंग सोडा गर्दन से गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाता है।

PunjabKesari

Related News