28 APRSUNDAY2024 6:29:50 PM
Nari

एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने के बाद क्रिकेट टीम की स्टार स्मृति मंधाना का हुआ शानदार स्वागत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Sep, 2023 10:39 AM
एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने के बाद क्रिकेट टीम की स्टार स्मृति मंधाना का हुआ शानदार स्वागत

चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में सोमवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 19 रन से हरा कर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना का भारत पहुंचने पर बेहद शानदार तरीके से स्वागत हुआ।  भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने सर्वाधिक 46 रन की पारी खेली थी। 


भारतीय टीम ने कर दिखाया कमाल

दरसअल मैच की शुरुआत में भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही, इसके बाद स्मृति ने जेमिमा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए साझेदारी निभाई। स्मृति मंधाना (45 गेंद में 46 रन) और जेमिमा रौड्रिग्ज (40 गेंद में 42 रन) ने दूसरे विकेट के लिये 73 रन जोड़े । बल्लेबाजी के लिये कठिन पिच पर भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 116 रन बनाये ।  श्रीलंकाई टीम आठ विकेट पर 97 रन ही बना सकी। 

 

जीत के बाद भावुक हुई स्मृति मंधाना

भारतीय टीम के गोल्ड मेडल जीतने का बाद स्मृति मंधाना बेहद भावुक नजर आई। उन्होंने कहा- ‘जब राष्ट्रगान के दौरान राष्ट्रीय ध्वज लहराया तो मेरी आंखों में आंसू आ गए, यह बहुत खास था। उन्होंने कहा- हमने देखा है जब नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीता था, देश को पदक दिलाकर हमें बहुत खुशी हैं.’।  बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल जीतकर न सिर्फ देश को गौरवान्वित किया है बल्कि एशियाई क्रिकेट में अपना वर्चस्व भी स्थापित कर दिया है। 

PunjabKesari

एयरपोर्ट पर हुआ शानदार स्वागत

इसी बीच कुछ वीडियो और तस्वीरें सामने आई है, जहां मुंबई एयरपोर्ट पहुंचने पर परिवार वालों और फैंस स्मृति मंधाना का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए दिखाई दिए। बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार स्मृति मंधाना वर्तमान पीढ़ी की सबसे बेहतरीन महिला बल्लेबाजों में से एक मानी जाती हैं। वह वनडे और टी-20 दोनों की महिला बल्लेबाजी रैंकिंग में मौजूद रहने वाली इकलौती भारतीय खिलाड़ी हैं।

PunjabKesari
 स्मृति मंधाना के नाम हैं कई बड़े रिकॉर्ड्स

2019 में मंधाना भारत की दूसरी सबसे तेज 2,000 वनडे रन बनाने वाली क्रिकेटर बनी थीं।  मंधाना ने महिला टी-20 में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाया था, न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने केवल 24 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। इतना ही नहीं  वह  एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 3000 हजार रन बनाने के मामले में पूर्व महिला कप्तान मिताली राज को भी पीछे छोड़ चुकी हैं। 
 

Related News