24 JANSUNDAY2021 12:30:52 PM
Nari

School Reopen: बच्चों को स्कूल भेजने से पहले जरूर बता दें ये 7 बातें

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 07 Jan, 2021 01:32 PM
School Reopen: बच्चों को स्कूल भेजने से पहले जरूर बता दें ये 7 बातें

साल 2020 में भारत में मार्च महीने से लॉकडाउन लग गया था जिसके बाद से ही स्कूल बंद हैं। हालांकि अनलॉक तो हुआ लेकिन उसमें भी सरकार की तरफ से स्कूल खोलने की इजाजत नहीं दी गई। लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया प्रशासन की तरफ से धीरे-धीरे स्कूल खोलने के आदेश भी दे दिए गए। हाल ही में पंजाब सरकार ने भी स्कूल खोलने के आदेश दे दिए हैं। दरअसल पांचवी से 12वीं तक के छात्रों के लिये सभी विद्यालयों को आज से यानि 7 जनवरी से खोलने का फैसला किया गया। 

PunjabKesari

सुबह 10 बजे से 3 बजे तक खुलेंगे स्कूल 

आपको बता दें कि राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि अभिभावकों की मांग पर ही राज्य सरकार ने सभी सरकारी, अर्धसरकारी और निजी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है। स्कूल खुलने का समय सुबह 10 बजे से 3 बजे तक रहेगा। वहीं दूसरी तरफ गुजरात में भी 11 जनवरी से 10वीं और 12वीं के स्कूल खोले जाएंगे। गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने कहा कि कोविड दिशा निर्देशों के साथ 11 जनवरी से 10वीं और 12वीं के स्कूल खोले जाएंगे। वहीं राजस्थान सरकार ने भी स्कूल और कॉलेज को खोलने को लेकर बड़ा फैसला किया है और राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी को खोलने के लिए नए निर्देश जारी किए है। सरकार के मुताबिक, 18 जनवरी से 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं, विश्वविद्यालय और महाविद्यालय की अंतिम वर्ष की कक्षाओं, कोचिंग सेंटर और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को खोला जा सकता है। 

माता-पिता के मन में अभी भी डर 

हालांकि, इस बात से भी कोई मुंह नहीं फेर सकता है कि अभी कोरोना का कहर खत्म नहीं हुआ है लेकिन सरकार की तरफ से स्कूल खोलने का फैसला कर लिया गया है। सरकार के इस फैसले के बाद माता-पिता को लगातार यही चिंता सता रही है कि वह 10 महीने बाद अपने बच्चों को कैसे स्कूल भेजें। इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बतातें हैं जो आप अपने बच्चों को जरूर बचाएं। इससे संक्रमण का खतरा काफी कम होगा। 

बच्चों को सिखाएं ये आदतें 

1. हाथ धोने की आदत

बच्चों को हाथ धोने की आदत जरूर डालें। ताकि जब वह स्कूल जाएं तो अगर वो कुछ ऐसी चीज को हाथ लगा भी देते हैं तो संक्रमण का खतरा न हो।  साथ ही बच्चों के यह भी सीखाएं कि वह 20 सेकेंड के लिए हाथ धोएं। 

2. सैनेटाइजर इस्तेमाल करने की आदत 

साबुन से हाथ धोने के बाद बच्चों को यह जरूर बताएं कि वह हेंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें। अगर वह बार बार हाथ धोने क्लास से उठकर नहीं जा सकते हैं तो ऐसे में वह सेनिटाइजर का यूज करें। और बिना हाथ धोएं कुछ न खाएं। 

3. मास्क न उतारें 

PunjabKesari

साथ ही बच्चों को मास्क पहनाने की भी आदत डालें। मास्क ऐसा हो जो बच्चे के चेहरे के साइज के जितना हो। बच्चों को यह भी सिखाएं कि वह मास्क को बार-बार हाथ न लगाएं। अगर जरूरत पड़े तभी मास्क उतारें।

4. अपने दोस्त का झूठा न खाएं 

अपने बच्चों को इस बात को खास कर समझाएं कि वह स्कूल में जाकर अपने किसी दोस्ता का टिफिन न खाएं और न ही उसका झूठा खाएं। बच्चों को उनका टिफिन और पानी की बोटल अलग से भेजें। 

5. रूमाल यूज करने की आदत 

अगर आपके बच्चे को खांसी या फिर जुकाम लगा है तो उसे सिखाएं के वह रूमाल का इस्तेमाल करे। 

6. भीड़ भाड़ से दूर रहे 

स्कूल खुलते ही सरकार की गाइडलाइन का सारा पालन करना पड़ेगा ऐसे में स्कूल वाले भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखेंगे लेकिन अगर आपके बच्चे को कहीं भीड़ दिख रही है तो उसे उससे दूर रहने के लिए ही कहें। 

PunjabKesari

7. दोस्तों से मिलते वक्त हाथ न मिलाएं 

बच्चों को यह बात जरूर सिखाएं कि अब जब वह दोस्तों से मिलेंगे तो भूल कर भी उनसे हाथ न मिलाएं।  

Related News