26 APRFRIDAY2024 12:05:30 PM
Nari

अलविदा 2020: कोरोना से मिली ये 6 Healthy Habits जिंदगीभर देगी हमारा साथ

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 Dec, 2020 04:20 PM
अलविदा 2020: कोरोना से मिली ये 6 Healthy Habits जिंदगीभर देगी हमारा साथ

कोरोना वायरस के कारण 2020 का साल हर किसी के लिए चुनौतियों से भरा रहा। किसी को सेहत तो किसी को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा। मगर जहां इस साल ने सभी को परेशान किया वहीं कुछ अच्छी आदतें भी सिखाई। इसके कारण सभी की लाइफ में सकारात्मक तौर पर बदलाव हुआ। इसके कारण कोरोना से लड़ने व सुरक्षित रहने की सीख मिली। साथ ही ये हैल्दी हैबिट्स जिंदगीभर हमारे साथ रहेगी। आज 2020 साल का आखिरी दिन है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए उन हैल्दी हैबिट्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें हमें आने वाले नए साल में साथ ले जाने की जरूरत है। 

PunjabKesari

हाथ धोना

वैसे तो अब कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन ट्रायल चल रहे हैं। मगर शुरूआती दौर में इसके बचाव के लिए साबुन से हाथ धोना ही एक मात्रा सहारा था। ऐसे में हर किसी ने इस आदत को अपनाया। समय-समय पर हाथ धोने से त्वचा पर जमे बैक्टीरिया खत्म होने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों व संक्रमण होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। इस तरह कोविड 19 ने हमें साबुन से हाथ धोने की हैल्दी हैबिट सिखाई।

PunjabKesari

साफ- सफाई रखना

कोरोना ने सभी को साफ-सफाई के प्रति भी जागरूक किया है। इसके चलते हर किसी ने कोरोना से बचाव के लिए खुद की और घर की साफ-सफाई का ध्यान रखना सिखाया है। ऐसे में यह आदत हमें जीवनभर काम आने वाली है। इसलिए हमेशा हैल्दी रहने के लिए खुद की और अपने आसपास की सफाई रखना बेहद जरूरी है। 

इम्यूनिटी का ध्यान रखना 

कोरोना से बचने के लिए एक्सर्पट्स द्वारा इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की सलाह दी गई। ऐसे में हर किसी ने अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए हैल्दी डाइट का सहारा लिया। ऐसे में कोरोना की देन यह अच्छी आदत हमें हमेशा के लिए अपनानी चाहिए। 

PunjabKesari

खाने से जुड़ी हैल्दी आदत 

आमतौर पर हर कोई स्पाइसी व जंक फूड का शौकीन है। मगर कोरोना ने हमें सेहत के प्रति सतर्क होना सिखाया है। इस दौरान हर किसी ने इस बात ध्यान रखा कि कब, क्या कैसा चाहिए। ऐसे में हर किसी ने अपनी डाइट में हैल्दी चीजों को शामिल किया है। 

योगासन और एक्सरसाइज करना

फिट एंड फाइन रहने के लिए योगा व एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। ऐसे में कोरोना काल में लॉकडाउन के समय में भी लोगों ने योगा का सहारा लिया। ऐसे में कोरोना ने हमें हैल्दी हैबिट सीखाएं। 

PunjabKesari

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 
 

Related News